कोविड-19 : 28 नवंबर को PM मोदी करेंगे सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा, खुद पहुंच कर लेंगे कोरोना वैक्सीन का जायजा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट में विश्वभर की उम्मीद कोविड-19 वैक्सीन पर टिकी हुई है। भारत में भी कई कोरोना वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है जिनमें से कई टीकों के नतीजे सकारात्मक आए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले वर्ष, 2021 की शुरुआत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन मरीजों को मिलनी शुरू हो जाएगी। इसी क्रम में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन के प्रोडक्शन का काम तेज कर दिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 28 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन रिव्यू के लिए सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा करेंगे।

ज्ञात् हो कि भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दुनियाभर के कई टीकों के उत्पादन का ऑर्डर मिल रहा है। सीरम CEO अदार पूनावाला बुधवार को कहा था कि अगले वर्ष तक भारत के पास अप्रूव्ड कोरोना वैक्सीन होगी। जो पूरी तरह से सार्वजनिक उपयोग के लिए सुरक्षित होगी। अदार पूनावाला के इस दावे से एक तरफ जहां कोरोना से खौफजदा लोगों को संतोष मिला है वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर को खुद सीरम इंस्टीट्यूट पहुंच कर वहां का जायजा लेने वाले हैं। पीएम मोदी के दौरे की पुष्टि पुणे के डिविजनल कमिश्नर ने की है।

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट कोविशिल्ड नामक वैक्सीन का इंडिया में तीसरे फेस का ट्रायल कर रहा है। वहीं, इस वैक्सीन को बनाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजनेका ने दूसरे देशों में तीसरे फेज के ट्रायल को पूरा कर लिया है। कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के नतीजे सकारात्मक रहने के बाद इसकी मंजूरी के लिए यूके अथॉरिटी के सामने प्रपोजल भेजा गया है। 28 नवंबर को सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचने के बाद पीएम मोदी भी इसी वैक्सीन के बारे में जानकारी लेने वाले हैं। पीएम मोदी को इस वैक्सीन से काफी उम्मीदें हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें