प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 मार्च को बांग्लादेश दौरे से शुरू करेंगे विदेश यात्रा, कोरोना की वजह से विदेश दौरों पर लगी रोक होगी खत्म

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 मार्च से बांग्लादेश दौरे से विदेश यात्राओं की शुरुआत करेंगे। यह शुरुआत इस मायने में महत्वपूर्ण है कि कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रभाव यात्राओं पर पड़ा है। कोरोना संकट की वजह से राजनेताओं के विदेशी दौरे करीब एक साल से ठप पड़े हुए थे। लेकिन कोरोना संक्रमण में गिरावट और कोरोना टीकाकरण अभियान ने आम लोगों के साथ ही राजनेताओं में भी सुरक्षा को लेकर भरोसा पैदा किया है। इससे विदेश यात्राओं पर लगी पाबंदी धीरे-धीरे हटने लगी है।

पड़ोसी देश से पीएम मोदी के विदेश दौरों की शुरुआत

हमेशा की तरह प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरों की शुरुआत पड़ोसी देशों के साथ कर रहे हैं। 26 और 27 मार्च, 2021 को वह बांग्लादेश की यात्रा के बाद निकट भविष्य में उनके नेपाल जाने की भी संभावना है। वैसे इस बारे में फैसला पड़ोसी देश नेपाल में राजनीतिक माहौल देख कर किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी की बहुप्रतीक्षित बांग्लादेश यात्रा से ठीक पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार चार मार्च को ढाका जा रहे हैं। जयशंकर ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ ही वहां के विदेश मंत्री से भी अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

बांग्लादेश के 50वें स्थापना दिवस समारोह में लेंगे हिस्सा

विदेश मंत्री जयशंकर प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाली घोषणाओं को लेकर बांग्लादेश के अधिकारियों से अंतिम तौर पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भारत और बांग्लादेश के कूटनीतिक रिश्तों के 50 वर्ष पूरा होने के साथ ही बांग्लादेश की स्थापना के 50 वर्ष पूरा होने पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से बांग्लादेश के लिए अतिरिक्त मदद की घोषणा भी जानी है। कारोबारी सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच नई घोषणा होने की उम्मीद है।

मई 2021 में पीएम मोदी की यूरोपीय संघ की यात्रा

विदेश मंत्रालय के मुताबिक बांग्लादेश और नेपाल की संभावित यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी की मई 2021 में यूरोपीय संघ की यात्रा को लेकर भी तैयारी जोरों पर है। यूरोपीय संघ की यात्रा के कुछ ही समय बाद प्रधानमंत्री मोदी जून 2021 में G-7 देशों की बैठक में हिस्सा लेने ब्रिटेन भी जा सकते हैं। यूरोपीय संघ और ब्रिटेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी कुछ अन्य देशों को भी अपनी यात्रा के रूट में शामिल कर सकते हैं।

जापानी प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति का भारत दौरा

इस समय कुछ विदेशी मेहमानों के भी भारत आने को लेकर विमर्श का गंभीर दौर चल रहा है। इसमें सबसे पहले जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के भारत आने को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय जापान व रूस के विदेश मंत्रालयों के संपर्क में है। इन दोनों राष्ट्राध्यक्षों को दिसंबर, 2019 में भारत आना था लेकिन कुछ वजहों से तब यह दौरा स्थगित हो गया था। बाद में कोरोना की वजह से यात्रा नहीं हो सकी।

ब्रिक्स संगठन की अध्यक्षता करेगा भारत

इस साल (2021) में भारत ब्रिक्स संगठन की अध्यक्षता कर रहा है। कोरोना से यदि हालात और न बिगड़े तो 2021 के मध्य के बाद ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका और चीन के राष्ट्राध्यक्ष भारत दौरे पर आ सकते हैं। हाल ही में ब्रिक्स देशों के शेरपाओं (संगठन की तैयारियों पर अंतिम फैसला करने वाले सभी देशों के प्रतिनिधि) की पहली बैठक हुई जिसमें संगठन के तहत होने वाली छह शीर्ष स्तरीय बैठकों के बारे में शुरुआती चर्चा की गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें