बिहार में विधानसभा चुनाव जीत पर सस्पेंस बरकरार बा, कभी RJD तो कभी BJP खेमे में जश्न बा, केकर होई बिहार ?

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में शुरुआत से ही असमंजस की स्थिति है। सुबह जहां महागठबंधन की बढ़त थी वहीं 10 बजते-बजते रुझान NDA के पक्ष में आने लगे। NDA और महागठबंधन के बीच बढ़त का फासला बढ़ा तो भाजपा और जद यू के दफ्तरों का सन्‍नाटा खत्‍म हुआ और जश्‍न मनना शुरू हो गया। लेकिन शाम होते-होते यह फासला घटा और एक बार फिर राजद दफ्तर और तेजस्‍वी के घर की रौनक बढ़ गई। असमंजस की यह स्थिति लगातार बनी हुई है। एनडीए और महागठबंधन के बीच बढ़त में छह-सात सीटों का फासला कभी घट तो कभी बढ़ रहा। बिहार में सरकार कौन बनाएगा यह तस्‍वीर अभी तक साफ नहीं हो पा रही है लेकिन सरकार बनाने की उम्‍मीद के साथ कभी यहां तो कभी वहां जश्‍न मनने का सिलसिला लगातार जारी है।

चुनाव आयोग के मुताबिक शाम साढ़े 6 बजे तक 3 करोड़ से ज्यादा वोटों की गिनती हो चुकी है। अभी देर रात तक गिनती चलेगी। शाम साढ़े 6 बजे तक एनडीए 123 सीट पर तो महागठबंधन 112 पर आगे चली रही है। रुझानों के अनुसार, बिहार में NDA की सरकार बनती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी बिहार में सीटों के हिसाब से सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है और 73 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है. जबकि राजद दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है, राजद अभी 70 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। महागठबंधन में कांग्रेस 20 सीटों पर आगे है, जबकि एनडीए में जदयू 50 सीटों के आसपास बढ़त बनाए हुए है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे देर रात तक आएंगे। कोरोना संकट काल में कई सावधानियों के साथ वोटों की गिनती हो रही है, साथ ही काउंटिंग बूथ की संख्या भी करीब 50 फीसदी तक बढ़ी है. कई सीटें ऐसी हैं, जहां पर इस बार 19 से 51 राउंड तक वोटों की गिनती होनी है. दोपहर ढाई बजे तक करीब 1.34 करोड़ वोट गिने गए, वहीं शाम छह बजे तक तीन करोड़ से ज्यादा की गिनती हो गई थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें