जयप्रकाश नारायण और नानाजी की जयंती पर PM मोदी बोले- लोकतंत्र पर हमला हुआ तो उन्होंने एक मजबूत आंदोलन का नेतृत्व किया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोक नायक जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि “जब हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला हुआ था, तो उन्होंने इसकी रक्षा के लिए एक मजबूत जन आंदोलन का नेतृत्व किया।” प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “मैं लोकनायक जेपी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उन्होंने भारत की आजादी के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और जब हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला हुआ, तो उन्होंने इसकी रक्षा के लिए एक मजबूत जन आंदोलन का नेतृत्व किया। उनके लिए, राष्ट्रहित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ नहीं था।”

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘उन्होंने (जयप्रकाश नारायण) भारत की स्वतंत्रता के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और जब हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार पर हमला हुआ, तो उन्होंने इसे बचाने के लिए एक मजबूत जन आंदोलन का नेतृत्व किया। उनके लिए, राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ भी नहीं था।’

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर नमन किया। अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘लोकनायक जयप्रकाश नारायण देशभक्ति, निर्भिकता और स्वाभिमान के प्रतीक है। उन्हें न सत्ता का मोह था न किसी पद की लालसा, उन्होंने सदैव एक जनसेवक के रूप में निस्वार्थ भाव से देशहित में काम किया। आपातकाल के विरुद्ध देश को एक कर अराजकता और अन्याय से डट कर लड़ने वाले ऐसे महान नेता को नमन।’

उन्होंने आगे कहा, ” महान नानाजी देशमुख, लोकनायक जेपी के सबसे सच्चे अनुयायियों में से एक थे। उन्होंने जेपी के विचारों और आदशरें को लोकप्रिय बनाने के लिए अथक परिश्रम किया। ग्रामीण विकास के प्रति उनके स्वयं के कार्य हमें प्रेरित करते हैं। उनकी जयंती पर मैं भारत रत्न नानाजी देशमुख को याद करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत को गर्व है कि लोकनायक जेपी और नानाजी देशमुख जैसे दिग्गज इस भूमि में पैदा हुए। आज का दिन हमारे राष्ट्र के लिए उनके दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का है।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें