प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव में मिली शानदार जीत के लिए न्यूज़ीलैंड की पीएम आर्डर्न को दी बधाई

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न को आम चुनाव में उनकी पार्टी को मिली शानदार जीत पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आपकी (जेसिंडा) जीत से उम्मीद है कि भारत और न्यूजीलैंड अपने आपसी संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल हुई मुलाकात को भी याद किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की पार्टी ने शनिवार को हुए आम चुनावों में भारी जीत हासिल की। लेबर पार्टी को 49 प्रतिशत वोट और कुल 64 सीटें मिलीं। 120 सीटों वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है। इससे जेसिंडा का दोबारा प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। दशकों के बाद न्यूजीलैंड में जेसिंडा के नेतृत्व में पहली सिंगल पार्टी की सरकार बन सकती है।

वहीं ज्यूडिथ कोलिन्स की नेशनल पार्टी को 27 प्रतिशत वोट और कुल 35 सीटें मिलीं। एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी को 10 सीटें मिलीं। हालांकि, आधिकारिक नतीजों का एलान बाद में किया जाएगा। ये चुनाव एक महीना पहले सितंबर में होने थे लेकिन कोविड महामारी की वजह से इन्हें आगे बढ़ा दिया गया था। जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने 2017 में दो अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई, जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री बनाया गया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें