श्रम सुधारों से होगा श्रमिकों का भला और अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को संसद में श्रम सुधार विधेयकों के पास होने की सराहना की है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा, ‘काफी समय से लंबित और बहुप्रतीक्षित श्रम सुधार संसद द्वारा पारित किए गए हैं। ये सुधार हमारे मेहनती श्रमिकों की भलाई सुनिश्चित करेंगे और आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगे। वे न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन के भी बेहतरीन उदाहरण हैं।’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘नई श्रम संहिता न्यूनतम मजदूरी और मजदूरी का समय पर भुगतान सुनिश्चित करती है। साथ ही यह श्रमिकों की व्यावसायिक सुरक्षा को भी प्राथमिकता देती है। ये सुधार कामकाज के लिए बेहतर माहौल तैयार करने में योगदान देंगे जिससे आर्थिक विकास की गति तेज होगी।

एक के बाद एक कई ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, ‘इन श्रम सुधारों से कारोबारी सुगमता सुनिश्चित होगी। ये भविष्य पर केंद्रित कानून हैं जो अनुपालन को कम करते हुए लालफीताशाही और इंस्पेक्टर राज को दूर करते हुए उद्यमों को सशक्त बनाएंगे। इन सुधारों में श्रमिकों और उद्योग दोनों की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी की ताकत के इस्‍तेमाल की बात की गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें