HDFC बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दरें, नई दरें अब 7.5-8.5% के बीच होंगी, ‘लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को उबारने में मिलेगी मदद

    23

    नई दिल्ली। HDFC बैंक ने आज शुक्रवार (12 जून) से अपने प्राइम लेंडिंग रेट में 20 आधार अंकों की कटौती कर दी है। कटौती के बाद ये रेट 16.20% कर दिया गया है। इससे सभी मौजूदा एचडीएफसी रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को फायदा होगा। प्राइम लेंडिंग रेट वह दर है जिस पर वाणिज्यिक बैंक अपने सबसे भरोसेमंद और क्रेडिट योग्य ग्राहकों को उधार देते हैं। ब्याज दर में 20 बीपीएस की कमी के बाद, HDFC की नई दरें अब 7.5-8.5% के बीच होंगी।

    निजी क्षेत्र के HDFC बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.05 प्रतिशत कम की है। यह कटौती हर अवधि की एमसीएलआर पर की गई है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दरें आठ जून से प्रभावी हैं। एमसीएलआर दर से जुड़े होम लोन की समान मासिक किस्त की राशि में कमी आएगी। HDFC बैंक के अनुसार एक दिन के लिए एमसीएलआर को कम कर 7.30 प्रतिशत जबकि एक महीने की अवधि के लिए 7.35 प्रतिशत किया गया है। एक साल की एमसीएलआर अब 7.65 प्रतिशत होगी। ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज इसी से जुड़े होते हैं। वहीं तीन साल की एमसीएलआर अब 7.85 प्रतिशत होगी।

    रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में कटौती के बाद अन्य बैंकों के एमसीएलआर में कटौती के बीच HDFC ने यह कदम उठाया है। कोविड-19 महामारी और ‘लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को उबारने और उसे पटरी पर लाने के लिए RBI मार्च से अबतक प्रमुख नीतिगत दर (रेपो) में 1.15 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। बैंक हर महीने अपनी एमसीएलआर की समीक्षा करते हैं।

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    इसे भी देखें