ट्विटर, फेसबुक के बाद Google ने डोनाल्‍ड ट्रंप को दिया झटका, तरेरी आंखे You Tube किया बैन. हटाए नए वीडियो

वॉशिंगटन। ट्विटर और फेसबुक के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को गुगल ने भी आंख दिया है। Google ने डोनल्ड ट्रंप के You Tube चैनल पर अपलोड किए गये उनके नये वीडियो को हटा दिया है। इसके साथ ही गुगल ने ट्रंप के यू ट्यूब चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन भी कर दिया है।

You Tube ने अपने बयान में कहा है, यू ट्यूब हिंसा भड़काने या लोगों को उकसाने वाले कंटेट को लेकर संवेदनशील है। और राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का नया वीडियो यू ट्यूब की नीतियों का उल्लंघन करता है, लिहाजा राष्ट्रपति ट्रंप का नया वीडियो यू ट्यूब से हटा दिया गया है। इसके साथ ही यू ट्यूब ने राष्ट्रपति ट्रंप के चैनल पर स्ट्राइक भी किया है, जिसका मतलब ये है, कि अब राष्ट्रपति ट्रंप अगले एक हफ्ते तक अपने यू ट्यूब चैनल पर ना तो नया वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और ना ही लाइव स्ट्रीमिंग ही कर सकते हैं।

You Tube ने अपने बयान में कहा है, कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के चैनल पर जो वीडियो पोस्ट किया गया था, उसकी सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई है, जिसके बाद वीडियो के कंटेट में हमने हिंसा भड़काने वाली सामग्रियों को पाया है, जो हमारी नीतियों का उल्लंघन करता है, लिहाजा ट्रंप के चैनल से नये वीडियो को हटाते हुए उनके चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन कर दिया गया है” इससे पहले भी यू ट्यूब ट्रंप के चैनल पर आने वाले कॉमेंट पर हिंसा भड़काने का हवाला देते हुए पाबंदी लगा चुका है।

6 जनवरी को कैपिटल हिल दंगे के बाद पूरी दुनिया में राष्ट्रपति ट्रंप की आलोचना हो रही है। हेट स्पीच, दंगा भड़काने और समर्थको को उकसाने के आरोप में ट्वीटर ने डोनल्ड ट्रंप के अकाउंट को स्थायी तौर पर बंद कर दिया था। वहीं अमेरिकी सिविल राइट ग्रुप ने यू ट्यूब से ट्रंप के चैनल को बंद करने की मांग करते हुए कहा था, कि अगर गुगल यू ट्यूब से डोनल्ड ट्रंप के चैनल को नहीं हटाता है, तो फिर You Tube पर आने वाले विज्ञापनों का बहिष्कार किया जाएगा ।

दरअसल, अमेरिका में ‘स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट’ कैंपेन चलाया जा रहा है। जिसमें 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुए ट्रंप के समर्थकों द्वारा मचाए गये उत्पात का विरोध करते हुए ट्रंप के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है। इस कैंपेन में समाजसेवी संगठनों के साथ ही बड़ी तादाद में लोग शामिल हो रहे हैं। ‘स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट’ कैंपेन के ऑर्गेनाइजर जिम स्टेयर ने कहा है, कि इस कैंपेन से एक हजार से ज्यादा विज्ञापन एजेंसियां जुड़ी हुई हैं, और अगर गुगल ने डोनल्ड ट्रंप के चैनल को यू ट्यूब से नहीं हटाया, तो फिर यू ट्यूब पर विज्ञापन देने का बहिष्कार किया जाएगा। मंगलवार को दिए गये इस बयान के बाद बुधवार को ही यू ट्यूब ने ट्रंप के चैनल को एक हफ्ते के लिए बैन कर दिया है।

You Tube से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को ट्विटर, फेसबुक और स्नैप इंक स्थायी तौर पर बैन कर चुका है। डोनल्ड ट्रंप के यू ट्यूब चैनल को 2.76 मीलियन लोगों ने सब्सक्राइब किया हुआ है। आरोप था, कि अभी भी डोनल्ड ट्रंप अपने यू ट्यूब चैनल के जरिए लोगों को हिंसा के लिए भड़का रहे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें