Corona Vaccine: टीकाकरण की शुरूआत पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों को दीं ये 3 बड़ी हिदायतें

नई दिल्ली। भारत के स्वर्णिम इतिहास में 16 जनवरी 2021 का दिन दर्ज हो गया है, जहां देश कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अंतिम दौर में पहुंच गया। शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों और वैज्ञानिकों की मेहनत को सलाम किया। पीएम मोदी ने साफ किया कि ये वैक्सीन कोरोना महामारी के खिलाफ पूरी तरह से कारगर है। साथ ही देश की जनता को तीन अहम हिदायतें भी दीं।

पहली हिदायत देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जो वैक्सीन वैज्ञानिकों ने बनाई है, उसकी दो डोज लेना अनिवार्य है। ऐसा ना हो कि आप पहली डोज ले लें और दूसरी भूल जाएं। दूसरी डोज एक महीने के अंतराल पर जरूरी है, इसके दो हफ्ते बाद ही आपका शरीर कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करेगा।

वहीं दूसरी हिदायत में पीएम मोदी ने कहा कि देश में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ये वैक्सीन दी जाएगी। उसके बाद बारी-बारी से जनता के लिए इसे उपलब्ध करवाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद ज्यादा उत्साह में नहीं आना है। सभी लोग पहले की ही तरह मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इससे कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में और आसानी होगी।

तीसरी हिदायत देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत के बाद ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन बनाई है। इसके ट्रायल और पूरे डेटा का निरीक्षण करने के बाद ही DCGI ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी। ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है ऐसे में सभी को किसी भी तरह के भ्रामक प्रचार, अफवाहों और दुष्प्रचार से बचकर रहना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें