फेसएप, कहीं आपका भी डाटा तो चोरी नहीं कर रहा है ?

Face App, कहीं आप भी तो डेटा चोरी के शिकार नहीं हो रहे है ?
न्यूज़ डेस्क। अगर कोई अभी आपसे पूछे कि आजकल सबसे ज्यादा क्या चल रहा है तो आप हंसते हुए कहेंगे कि Face App चल रहा है। हर तरफ देखें तो Face App का खुमार छाया हुआ है। आम इंसान हो या मशहूर हस्तियां, सभी के बुढ़ापे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं। Face App लोगों को हंसाने और खुश रहने का एक जरिया भी दे रहा है। पूरी दुनिया में इस Face App की धूम है। भारत में भी लाखों लोगों ने इसे इंस्टॉल कर लिया है। यह एक ऐसा APP है जो आपके चेहरे को फ़िल्टर कर आपनी वर्तमान तस्वीर बदल दे रहा है और 40 साल बाद आप कैसे दिखेंगे यह बता रहा है। लेकिन अब इस Face App पर सवाल भी उठने लगे हैं।
सवाल पर जाएं उससे पहले हम आपको यह बता दें कि यह कहां बना है। इस App को एक रूसी कंपनी ने बनाया है। अब हम आपको इसके नकारात्मक पक्ष के बारे में बताते हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह खबर लगातार चल रही है कि यह एप कहीं आपकी निजता के लिए खतरा तो नहीं है। इस बात का शक सबसे पहले एक अमेरिकी सीनेटर को हुआ। उनका कहना है कि चूंकि यह App रूस में विकसित हुआ है ऐसे में यह हमारा निजी डाटा तीसरे पक्ष को प्रदान कर सकता है। इस एप पर शक होने का एक और सबसे बड़ा कारण है इसके नियम और शर्तें। इसे इंस्टॉल करते ही जब इसके नियम और शर्तें सामने आते हैं तो इसमें लिखा हुआ है कि आप अपनी फोटोज और दूसरी सामग्री को इस्तेमाल और संपादित की इजाजत इस एप को दे रहे हैं और आप किसी रॉयल्टी का दावा भी नहीं करेंगे। अब भारत में भी कुछ लोग इसे लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं।
विशेषज्ञों कि माने तो इस एप से किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह एप केवल स्मार्टफोन के मॉडल, डिवाइस आइडी और एंड्रॉयड वर्जन के बारे में जानकारी प्रदान करता है। उनका साफ कहना है कि इससे निजता को कोई खतरा नहीं है। निर्माता कंपनी भी अब इस सवाल पर सफाई दे रही है। कंपनी का साफ कहना है कि किसी भी यूजर का डाटा तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जा रहा है। कंपनी का यह भी कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से ही किसी तस्वीर को बदला जा रहा है। तस्वीरों को क्लाउड पर स्टोर किया जाता है। कंपनी ज्यादातर तस्वीरों को 48 घंटे में डिलीट करने का भी दावा कर रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें