भारत में जिस बच्चे का पहली बार हुआ था लिवर ट्रांसप्लांट, वह 23 साल की उम्र में बनेगा डॉक्टर, पल का बेसब्री से इंतजार

नई दिल्ली। वर्ष 1998 की बात है, भारत में 20 महीने के एक बच्चे का लीवर का प्रत्यारोपण हुआ था और भारत के मेडिकल साइंस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था। बच्चे का लीवर ट्रांसप्लांट करते समय शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यह बच्चा आगे चलकर डॉक्टर बनेगा। लेकिन यह हकीकत बनने जा रहा है। दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों को अप्रैल का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि अब 23 साल का हो चुका वह बच्चा यानी संजय कंडास्वामी डॉक्टर की अपनी पढ़ाई पूरी करने जा रहा है।

संजय कंडास्वामी उस पेशे से जुड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है जिसके कारण उसकी जान बची थी, या यु कहे की उसको नया जीवन मिला था। आपको बता दें कि कंडास्वामी तमिलनाडु के कांचीपुरम से ताल्लुक रखते हैं।

उन्होंने कहा, “बचपन से मेरी यही ख्वाहिश रही है। मैं अपने डॉक्टरों के प्रयासों के कारण आज जीवित हूं। मैं जान बचाने के लिए इस नेक पेशे को अपनाना चाहता हूं। शुरू में, मैं एक सर्जन बनना चाहता था, लेकिन बाद में मुझे एहसास हुआ कि मेरी रुचि पीडियाट्रिक्स में है। मेरे अंदर पीडियाट्रिक्स में विशेषज्ञ होने और नियोनेटोलॉजी (नवजात शिशुओं) पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।”

कंडास्वामी का जन्म एक दुर्लभ स्थिति के साथ हुआ था, जिसे पित्तजन्य विकार कहा जाता है – नवजात शिशुओं में लीवर की विफलता। लीवर की विफलता पित्त में रुकावट के कारण होती है जो पित्त को लीवर से पित्ताशय की थैली में ले जाती है। उनके पिता ने प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए अपने लिवर का 20 प्रतिशत डोनेट किया था।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में एक वरिष्ठ लिवर विशेषज्ञ डॉ. अनुपम सिब्बल ने कहा, “वह भारत में पहला बच्चा था जिसका सफलतापूर्वक लीवर प्रत्यारोपण किया गया था। इसको अब 22 साल बीत गए हैं। लीवर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद लंबे समय तक जीवित रहने का यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है।” डॉ. सिब्बल डॉक्टरों की टीम के प्रमुख सदस्यों में से एक थे, जिन्होंने 1998 में कंडास्वामी का इलाज किया था।

मेदांता अस्पताल के लीवर प्रत्यारोपण और पुनर्योजी चिकित्सा संस्थान, गुरुग्राम के अध्यक्ष डॉ. एएस सोइन ने कहा, “मुझे याद है कि वह लगभग दो महीने तक गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में था। हम उन्हें ICU से बाहर निकालने के लिए व्यावहारिक रूप से उन दो महीनों तक अस्पताल में रहे। वह दो साल से कम उम्र का था, जब उसका ऑपरेशन किया गया था। उनकी स्थिति गंभीर थी।” डॉ. सोइन ने इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में डॉ. एमआर राजशेखर के साथ महत्वपूर्ण सर्जरी की थी।

उन्होंने कहा, “यह एक प्रत्यारोपण सर्जन के रूप में मेरे 28 साल के करियर में सबसे शानदार क्षणों में से एक है। मेरा बच्चा रोगी डॉक्टर बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। सर्जिकल प्रक्रिया ने इस बात को रेखांकित किया है कि बच्चों के लंबे समय तक सुचारू रूप से जीवित रहने, जो लीवर प्रत्यारोपण से गुजरते हैं, एक वास्तविकता है। हम लगभग 40 बच्चों को जानते हैं, जो लिवर प्रत्यारोपण के 12 साल बाद भी सामान्य जीवन जी रहे हैं। विश्व स्तर पर बच्चों को उनके प्रत्यारोपण के बाद 40 साल से परे रहते हैं।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें