Telegram यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब वीडियो कॉल में एक साथ जुड़ सकेंगे 1,000 लोग

तकनीकी डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Telegram यूजर्स के बीच बेहद ही लोकप्रिय है और Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद तो यह अधिक लो​कप्रिय हो गया है। क्यों​कि यूजर्स Whatsapp को छोड़कर Telegram व अन्य मैसेजिंग ऐप की ओर रूख कर रहे हैं. ऐसे में Telegram भी यूजर्स को लुभाने की भरसकर कोशिश में लगा हुआ है और इसीलिए कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग में अधिकतम मेंबर्स की संख्या को बढ़ा दिया है। अब Telegram पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग में 1,000 व्यूअर्स जुड़ सकते हैं।

The Verge की रिपोर्ट के अनुसार Telegram के ग्रुप वीडियो कॉल में अब एक साथ 1,000 व्यूअर्स ऐड हो सकते हैं। हालांकि, मेंबर्स की अधिकतम संख्या अभी भी 30 ही है। लेकिन व्यूअर्स की संख्या को बढ़ाकर 1,000 कर दिया है। Telegram का कहना है कि अब वीडियो कॉल के दौरान किसी लेक्चर, क्लास या कॉन्फ्रेंस में 1,000 व्यूअर्स हिस्सा ले सकेंगे। सबसे खास बात है कि व्यूअर्स को इसमें हाई रेजोल्यूशन की सुविधा दी जा रही है. इतना ही नहीं यूजर्स वीडियो कॉल को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो वीडियो कॉल को जूम करके देख सकते हैं।

Telegram के इस नए अपडेट का इस्तेमाल यूजर्स मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर उठा सकते हैं। ज्ञात हो कि कंपनी ने इस साल जून में ही यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ग्रुप कॉल फीचर को पेश किया था। जो कि सीधे Whatsapp को टक्कर देगा. क्योंकि Whatsapp पर ग्रुप कॉल फीचर पहले से ही मौजूद है और यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय भी है। लेकिन Telegram भी अन्य मैसेजिंग ऐप्स से बिल्कुल भी पीछे नहीं है। इसमें यूजर्स को ग्रुप कॉलिंग के दौरान एनिमेटेड बैकग्राउंड और एनिमेटेड इमोजी की भी सुविधा दी जा रही है जो कि कॉलिंग को बेहद ही रोचक और मजेदार बनाती है। Telegram के नए अपडेट में आपको एक स्पेशल मीनू भी मिलेगा। जिसमें कई फीचर्स दिए गए हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें