WhatsApp में आ रहा नया फीचर, अपने आप 7 दिनों में गायब हो जाएंगे संदेश

नई दिल्ली। व्हाट्सएप लंबे समय से अपने डिसअपेयरिंग फीचर यानी संदेश गायब करने वाले फीचर पर काम कर रहा है। एक सपोर्ट पेज में व्हाट्सएप ने न सिर्फ इस फीचर के होने बारे में बल्कि इससे जुड़ी दूसरी डिटेल्स भी सामने आई है। शुरुआत के लिए, कंपनी ने खुलासा किया है कि इसकी डिसअपेयरिंग संदेश सुविधा न केवल अपने एंड्रॉइड और आईओएस-आधारित App में उपलब्ध होगी, बल्कि काईओएस, व्हाट्सएप वेब और इसके डेस्कटॉप-आधारित ऐप पर भी उपलब्ध होगी।

कंपनी ने यह भी बताया कि एक बार सुविधा सक्षम हो जाने के बाद, व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में भेजे गए नए संदेश सात दिनों के अंदर अपने-आप गायब हो जाएंगे। हालाँकि, ये सेटिंग ने उन संदेशों को प्रभावित नहीं करेगी जो पहले किसी यूजर ने भेजे थे या प्राप्त किए थे। इस फीचर के बारे में एक और दिलचस्प बात ये है कि व्यक्तिगत चैट में यूजर डिसअपेयर संदेशों की सेटिंग को चालू या बंद कर सकता है और ग्रुप में ग्रुप एडमिन ऐसा कर सकते हैं।

जहां तक ​​संदेशों की उपलब्धता का सवाल है, Whatsapp का कहना है कि अगर उपयोगकर्ता सात दिन की अवधि में व्हाट्सएप नहीं खोलता है, तो संदेश गायब हो जाएगा। हालाँकि, व्हाट्सएप के खुलने तक संदेश का पूर्वावलोकन अभी भी सूचनाओं में प्रदर्शित हो सकता है। कंपनी ने ये भी बताया है कि अगर डिसअपेयरिंग मैसेज डिसअपेयरिंग सेटिंग को ऑफ किए बिना फॉरवड किया जाता है तो मैसेज गायब नहीं होंगे. और यदि उपयोगकर्ता संदेश के गायब होने से पहले बैकअप बनाता है, तो गायब होने वाला संदेश बैकअप में शामिल हो जाएगा। हालाँकि, जब उपयोगकर्ता बैकअप से पुनर्स्थापित करता है, तो संदेश गायब हो जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें