इधर भगवान राम आखिरकार अपनी जन्मभूमि पर विराजमान होने जा रहे थे, तो उधर ‘Burnol’ सर्च में भारी उछाल मार रहा था, नॉर्थ-ईस्ट ने दिखाई सबसे ज्यादा दिलचस्पी

न्यूज़ डेस्क। विगत 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें हिस्सा लिया और राम मंदिर की आधारशिला रख इतिहास रचा, जंहा पूरा देश राममय होक अयोध्या में ध्यानमय था वंही दूसरी और यह कार्यक्रम विश्व के अनेक देशो में जश्न के साथ बड़े स्क्रीन में लाइव देखा जा रहा था। इस भूमिपूजन से पूरा देश आह्लादित और भावुक था। पर कुछ ‘लिबरल’ यह कह कर विलाप करने में व्यस्त थे कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भारत की धर्मनिरपेक्ष पहचान के लिए घातक है।

लिबरलों के लिए यह सच स्वीकार करना काफी मुश्किल था कि भगवान राम आखिरकार अपनी जन्मभूमि पर विराजमान होंगे और वहॉं एक भव्य राम मंदिर बनाया जाएगा। लिबरलों के दुखी होने का एक कारण यह भी था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से हो रहा है। इस्लामिक कट्टरपंथियों और लिबरलों पर कटाक्ष करते हुए कई हिन्दुओं ने उन्हें सुझाव दिया कि राम मंदिर निर्माण से अपने ‘जले हुए जख्मों’ पर वे ‘बरनोल’ (Burnol) लगा लें।

दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर, हिंदुओं और भगवान राम के भक्तों ने लिबरल और इस्लामवादियों को डिजिटल ‘बरनोल’ वितरित किया। वहीं कई लोग Google पर ‘बरनोल’ सर्च करने में व्यस्त थे। इसका नतीजा यह हुआ कि राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान 5 अगस्त को ‘बरनोल’ के लिए सर्च रिजल्ट कई गुना बढ़ गए। यदि कोई पिछले 90 दिनों के ग्राफ को देखता है, तो यह स्पष्ट है कि ‘बरनोल’ का सर्च रिजल्ट 5 अगस्त को काफी हद तक बढ़ गया था। इसके अलावा, ज्यादातर लोगों ने पिछले 90 दिनों में ‘बरनोल इमेज’ सर्च की और 5 अगस्त को यह आँकड़ा सबसे अधिक था।

पिछले 30 दिनों में ‘बरनोल’ का सर्च
पिछले 30 दिनों में बरनोल (Burnol) के लिए Google सर्च एक दिलचस्प ट्रेंड दिखाती है। Google से पता चलता है कि मेघालय में लोग “बरनोल” शब्द की खोज में सबसे अधिक रुचि रखते थे, जो राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान 5 अगस्त को भी चरम पर था।

मेघालय के बाद, पिछले 30 दिनों में ‘बरनोल’ के लिए गूगल सर्च में सबसे ऊपर आने वाले राज्यों में झारखंड, गोवा, उत्तराखंड और हरियाणा है।

दिलचस्प बात यह है कि सबसे ज्यादा संबंधित प्रश्न ‘‘बरनोल मीम्स’ और ‘बरनोल क्या है’ के लिए थे। 5 अगस्त को ‘बरनोल’ क्यों वितरित किया जा रहा था, यह देखते हुए Google ने बर्नोल सर्च से संबंधित टॉपिक को ही ‘related topics’ बना दिया।

उस दिन Google के ‘related topics’ लिबरल, इंटरनेट मीम, भगवान राम और राम जन्मभूमि से संबंधित थे।

पिछले 7 दिनों में ‘बर्नोल’ का सर्च

पिछले 7 दिनों में गूगल सर्च पर काफी दिलचस्प परिणाम देखे गए। हालाँकि 5 अगस्त को 1:30 बजे दोपहर में बर्नोल का सर्च करने वाले शीर्ष राज्य झारखंड, असम, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा थे।

Google search for 'Burnol' in the past 7 days

हालाँकि, सबसे दिलचस्प बात यह है कि Google द्वारा विश्लेषण में ‘related queries’ सेक्शन में कुछ दिलचस्प परिणाम सामने आए। इसके मुताबिक पिछले सप्ताह में, ‘बरनोल’ के लिए सबसे लोकप्रिय संबंधित प्रश्न ‘आज तक बरनोल’, ‘आज तक बरनोल विज्ञापन’ आदि थे।

Google search for 'Burnol' in the past 7 days

राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान Aaj Tank Burnol विज्ञापन

दरअसल 5 अगस्त को भूमि पूजन के दौरान लाइव दिखाते समय की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी पूजन कर रहे होते हैं और उसी समय स्क्रीन पर ‘बरनोल’ का विज्ञापन दिखाया जाता है। यह फोटो नेटिज़न्स के लिए मनोरंजन का एक स्रोत बन गई, क्योंकि पूजा से ‘लिबरल और इस्लामी जल रहे थे’, तो उनके लिए इस विज्ञापन को दिखाना उपयुक्त माना गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें