मुख्यमंत्रियों से संवाद: Test, Track, Treat और टीका की रणनीति पर फोकस करते हुए ही हमें आगे बढ़ना है- पीएम मोदी

न्यूज़ डेस्क। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद कर कोरोना की ताजा स्थिति पर चर्चा की। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री मोदी लगातार देश के तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर रहे हैं। आज की परिचर्चा में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा, ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन हुए। चर्चा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मांडविया भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि हम कोरोना की तीसरी लहर के मुहाने पर खड़े हैं, ऐसे में कोरोना के खिलाफ प्रभावी कदम उठाया जाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि इस मामले में रणनीति बनी है, जिसे आप लोग अपना रहे हैं। महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए इन राज्यों को तीसरी लहर की आशंका को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे।

पीएम मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए 4T मंत्र बताया। पीएम मोदी ने कहा कि टेस्ट, ट्रैक यानी संक्रमितों का पता लगाना, ट्रीट यानी इलाज और अब टीका। पीएम मोदी ने कहा कि यह जांचा, परखा तरीका है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों से अधिक मामले आ रहे हैं वहां अधिक फोकस होना चाहिए। कोरोना की रोकथाम के लिए माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर फोकस करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अधिक संक्रमण वाले जिलों में अधिक वैक्सीन स्ट्रैटेजिक टूल के रूप में प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि अधिक से अधिक टेस्टिंग वायरस को रोकने में प्रभावी साबित होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी राज्यों को नए आईसीयू बेड बढ़ाने, टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए फंड उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने 23 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स फंड जारी किया है। इस बजट का प्रयोग हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए किया जाना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें