सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने मोदी, तोड़ा अटल बिहारी वाजपेयी का रिकॉर्ड

न्यूज़ डेस्क। भारत की राजनीति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर क्षेत्र में नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर हैं। आजादी के बाद देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री की बात तो या दशकों से लंबित धारा 370 और राममंदिर जैसे मुद्दों को हल करने का, हर मौके पर PM मोदी अपनी ईमानदारी और कड़ी मेहनत से नया रिकॉर्ड कायम किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया। वे गैर कांग्रेसी पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्होंने सबसे अधिक देश की सेवा की है। इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले वे देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2268 दिन तक सेवा की, जिनका रिकॉर्ड उन्होंने तोड़ा है।

2014 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल कर पीएम मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेन्द्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने। अब भारतीय इतिहास में वह चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन चुके हैं। इसस पहले अटल बिहारी वाजपेयी 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने। पहली बार वह 1996 में PM बने लेकिन बहुमत साबित नहीं कर पाए। उसके बाद वह 1998 और 1999 में प्रधानमंत्री बने और 2004 तक सत्ता में रहे थे। वाजपेयी पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। एक समय गैर कांग्रेसवाद का अर्थ था राजनीतिक अस्थिरता, लेकिन अब भाजपा राजनीति की प्रमुख ध्रुव बन गई।

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री के रूप में लंबे समय तक गुजरात के लोगों की सेवा की है। देश के प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। नरेन्द्र मोदी 3 अक्टूबर 2001 को गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री बने। इसके बाद वह लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमंत्री चुने गए। मुख्यमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ कीं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें