कोरोना संकट में भारत अमेरिका से दोगुनी आबादी का भरण-पोषण कर रहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

न्यूज़ डेस्क। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से संवाद किया। अपने संबोधन में PM मोदी ने कहा कि पुरानी मान्यता है कि एक समय महादेव ने खुद मां अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी। तभी से काशी पर ये विशेष आशीर्वाद रहा है कि यहां कोई भूखा नहीं सोएगा, मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ, सबके खाने का इंतज़ाम कर देंगे। आप सभी के लिए, तमाम संगठनों के लिए, हम सभी के लिए ये बहुत सौभाग्य की बात है कि इस बार गरीबों की सेवा का माध्यम भगवान ने हमें बनाया। एक तरह से आप सभी मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ के दूत बनकर हर ज़रूरतमंद तक पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कम समय में फूड हेल्पलाइन और कम्यूनिटी किचन का व्यापक नेटवर्क तैयार करना, हेल्पलाइन विकसित करना, डेटा साइंस की मदद लेना, वाराणसी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भरपूर इस्तेमाल करना, यानि हर स्तर पर सभी ने गरीबों की मदद के लिए पूरी क्षमता से काम किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कबीरदास को उद्धृत करते हुए कहा- “सेवक फल मांगे नहीं, सेब करे दिन रात” यानि सेवा करने वाला सेवा का फल नहीं मांगता, दिन रात निःस्वार्थ भाव से सेवा करता है। दूसरों की निस्वार्थ सेवा के हमारे यही संस्कार हैं, जो इस मुश्किल समय में देशवासियों के काम आ रहे हैं।

उन्होंने कहा,” जब इस बार महामारी आई, तो सभी भारत को लेकर डरे हुए थे। इतनी आबादी, इतनी चुनौतियां, बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स निकल आए थे और भारत को सवाल खड़ करने लगे थे। इसमें भी 23-24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश को लेकर तो शंकाएं-आशंकाएं और भी ज्यादा थीं। कैसे बचेगा, कोई कहता था कि यूपी में गरीबी बहुत है, कामगार साथी बहुत हैं, दो गज की दूरी का पालन कैसे कर पाएंगे। कोरोना से नहीं तो भूख से मर जाएंगे लेकिन आपके सहयोग ने,उत्तर प्रदेश के लोगों ने परिश्रम और पराक्रम ने सारी आशंकाओं को धवस्त कर दिया।”

प्रधानमंत्री ने कहा ने कहा कि ब्राजील जैसे बड़े देश में जिसकी आबादी यूपी के बराबर है। वहां कोरोना से 65,000 से ज्यादा लोगों की दु:खद मृत्यु हुई है, लेकिन उतनी ही आबादी वाले हमारे यूपी में करीब 800 लोगों की मौत हुई है। कोरोना से हजारों जिंदगियां बचाई गई है। आज स्थिति ये है कि उत्तर प्रदेश ने न सिर्फ संक्रमण की गति को काबू में किया हुआ है बल्कि जिन्हें कोरोना हुआ है, वो भी तेज़ी से ठीक हो रहे हैं। इसकी बहुत बड़ी वजह आप सभी लोग हैं। आप जैसे सामाजिक, धार्मिक और परोपकारी संगठनों के सेवाभाव, संकल्प और संस्कार हैं, जिनसे इस कठिन समय में बहुत मदद मिली है।“

PM मोदी ने कहा कि आज भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इसका बहुत बड़ा लाभ बनारस के भी गरीबों और श्रमिकों को हो रहा है। आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत अमेरिका से भी दोगुनी आबादी से एक पैसा लिए बिना उनका भरण-पोषण कर रहा है और अब इस योजना को नवंबर अंत तक यानि दीपावली और छठ पूजा तक बढ़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश यही है कि किसी गरीब को त्योहारों के समय में खाने-पीने की कमी ना हो। खाने के साथ-साथ, लॉकडाउन के कारण गरीब को खाना पकाने के लिए ईंधन की दिक्कत ना हो, इसके लिए उज्जवला योजना के लाभार्थियों को पिछले तीन महीने से मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा रहा है।

PM मोदी ने कहा कि इस समय काशी में ही लगभग 8 हज़ार करोड़ रुपए के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी से चल रहा है। जब स्थितियां सामान्य होंगी तो काशी में पुरानी रौनक भी उतनी ही तेजी से लौटेगी। इसके लिए हमें अभी से तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा, “मैं किसानों से, युवा साथियों से भी ये आग्रह करूंगा कि इस प्रकार के व्यवसाय में बढ़चढ़ कर भागीदारी सुनिश्चित करें। हम सभी के प्रयासों से हमारी काशी भारत के एक बड़े एक्सपर्ट हब के रूप में विकसित होगी। काशी को हम आत्मनिर्भर भारत अभियान की प्रेरक स्थली के रूप में भी स्थापित करेंगे।“

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें