अब सोने के मूल्य का 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, RBI ने दी अनुमति

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बैंकों को सोने के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज देने की अनुमति दी, जिसके बाद सोने में ओर निखार आएगी, क्योंकि इससे सोने की गहनों की मांग बढ़ जाएगी। इस समय सोने के गहनों को गिरवी रखने पर इसके मूल्य का 75 फीसदी तक कर्ज बैंक देता है, लेकिन केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकता है।

कोरोना काल में सोने और चांदी में निवेश मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है और अब आरबीआई के इस फैसले से कारोबारियों को मौजूदा संकट की घड़ी में बैंकों से सोने पर अधिक कर्ज मिलने से नकदी की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी।

RBI ने अपने सर्कुलर में वाणिज्यिक बैंकों से कहा है कि परिवारों, उद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोरोना महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सोने के गहनों व जेवरात पर कृषि को छोड़ अन्य मकसदों के लिए कर्ज और सोने के मूल्य का अनुपात 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी करने का फैसला लिया गया है जो 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। मतलब सोने पर एक अप्रैल, 2021 या उसके बाद लिए जाने वाले नए कर्ज के लिए पुराना 75 फीसदी वाला अनुपात लागू होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें