कोविड -19 : #Unlock3 के लिए गाइडलाइन जारी, जिम खोलने की मिली अनुमति, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, नाइट कर्फ्यू भी हटा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत 5 अगस्त से जिम और योगा इंस्टीट्यूट्स को खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में अभी भी लॉकडाउन लागू रहेगा।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, देश में कॉलेज, स्कूलों और मेट्रो को अभी बंद रखा गया है। ये सभी अनलॉक 3 में नहीं खोले जा सकेंगे। इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया है।

अनलॉक 3 के लिए जारी दिशा-निर्देशों में सरकार ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य हेल्थ प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रमों की इजाजत दी जाती है। इसके अलावा वंदेभारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दी गई है।

देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया। हालांकि, केंद्र सरकार ने जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इसके तहत, देश को आर्थिक गति देने के लिए धीरे-धीरे कई चीजों को फिर से शुरू किया गया।

वहीं, कोरोना के मामलों की बात करें तो अब तक यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण ने बीते 24 घंटे में 768 लोगों की जान ली है। इसके साथ ही देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 34193 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कुल 5,09,447 एक्टिव केस हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें