गिरफ्तारी, जुर्माना के बात तुरंत बाद रिहा हुए Trump, 2024 में राष्ट्रपति बन कर व्हाइट हाउस लौटने का संकल्प लिया

न्यूज़ डेस्क्स। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी इतिहास के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति बन गये हैं जिनकी आपराधिक मामले में गिरफ्तारी हुई हालांकि बाद में वह रिहा भी हो गये और उसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन पर हमला बोलते हुए अपने उत्साही समर्थकों को विश्वास दिलाया कि वह 2024 में राष्ट्रपति चुनाव जीतकर व्हाइट हाउस पहुँचेंगे। अदालत कक्ष में सुनवाई के दौरान ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को मुंह बंद रखने के लिए धन देने के मामले में स्वयं को निर्दोष बताते हुए कहा कि उनका एकमात्र अपराध उन लोगों से देश की रक्षा करने की प्रतिबद्धता है, जो इसे नष्ट करना चाहते हैं। ट्रंप ने मंगलवार को मैनहट्टन की एक अदालत में पेशी के दौरान कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने संबंधी 34 संगीन आरोपों में खुद को निर्दोष बताया। हम आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में आत्मसमर्पण करने पहुंचे थे। इससे पहले मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय में उन्हें गिरफ्तार किया गया। हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया।

मामले में सुनवाई के बाद ट्रंप फ्लोरिडा स्थित मार-ए-लागो में अपने आवास पहुंचे, जहां उन्होंने करीब 25 मिनट के भाषण में पहले की गई अपनी बातों को दोहराया और कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने उनके खिलाफ साजिश रची है, ताकि उन्हें फिर से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से रोका जा सके। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ‘‘कभी नहीं सोचा था कि अमेरिका में ऐसा कुछ हो सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा एकमात्र अपराध यह है कि मैं इस देश को नष्ट करने की मंशा रखने वाले लोगों से हमारे देश की निडरता से रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं।’’ ट्रंप ने उन पर लगे आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह ‘‘फर्जी मामले में जांच का सामना कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं साफ बताना चाहता हूं कि मैं निर्दोष हूं। मेरा एकमात्र अपराध यह है कि मैं उन लोगों से देश की रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं, जो इसे नष्ट करना चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि हमने उच्च स्तर पर चुनाव में हस्तक्षेप होते देखा है।

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि मैं इससे अधिक दृढ़निश्चयी पहले कभी नहीं रहा, जितना मैं अभी हूं। वे मुझे हरा नहीं पाएंगे। वे मुझे तोड़ नहीं पाएंगे। वे इस देश की रक्षा करने के लिए लड़ने से मुझे नहीं रोक पाएंगे। वे मुझे फंसाने, बदनाम करने और मुझे नष्ट करने की जितनी अधिक कोशिश करते हैं, अपने मकसद को पूरा करने का मेरा संकल्प उतना ही दृढ़ होता है।’’ उन्होंने इस मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जुआन एम. मर्चेन पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि वह ‘‘ट्रंप से नफरत करने वाले न्यायाधीश हैं’’ और उनकी ‘‘पत्नी ट्रंप से नफरत करती हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनकी ‘‘बेटी कमला हैरिस हाउस के लिए काम करती है जिन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन-हैरिस प्रचार मुहिम के लिए धन मिलता है।’’

ट्रंप ने यह भाषण ऐसे समय में दिया, जब सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने उन पर इस मामले में सार्वजनिक तौर पर कुछ कहने से रोक नहीं लगाई, लेकिन उन्हें चेतावनी दी कि यदि पूर्व राष्ट्रपति ने इस मामले में बयानबाजी जारी रखी, तो बयान देने पर रोक नहीं लगाने के फैसले पर पुनर्विचार किया जा सकता है। इससे पहले, ट्रंप ने ‘स्टेट सुप्रीम कोर्ट’ के न्यायाधीश जुआन एम. मर्चेन के सामने कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने संबंधी 34 आपराधिक आरोपों में खुद को निर्दोष बताया। ट्रंप के अदालत में पहुंचने से पहले वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। अदालत पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। न्यायमूर्ति मर्चेन ने व्यवस्था दी कि अदालत कक्ष में टीवी कैमरों की अनुमति नहीं दी जाएगी। गहरे नीले रंग का सूट और लाल टाई पहने ट्रंप अदालत में गए और उन्होंने न्यायाधीश के समक्ष दृढ़ आवाज में कहा, ‘‘मैं निर्दोष हूं।’’ वह लगभग पूरी सुनवाई में शांत बैठे रहे और आवश्यकता पड़ने पर ही बोले। हम आपको बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ सुनवाई के मद्देनजर पूरे न्यूयॉर्क में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। खासतौर पर मैनहट्टन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे, क्योंकि सैंकड़ों की संख्या में ट्रंप समर्थक शहर में जमा हो गए थे। उधर, व्हाइट हाउस ने न्यूयॉर्क में हो रहे घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि यह कानूनी मामला है।

इसके अलावा, ट्रंप ने अदालत में अपनी पेशी से कुछ घंटे पहले अपने समर्थकों को एक ईमेल भेजा, जिसमें उन्होंने दावा किया कि यह उनकी गिरफ्तारी से पहले का आखिरी ईमेल है। उन्होंने इसमें कहा कि अमेरिका ‘मार्क्सवादी तीसरी दुनिया’ का देश बनता जा रहा है। ट्रंप ने लिखा, “आज, हम अमेरिका में न्याय की क्षति का शोक मना रहे हैं। आज वह दिन है जब एक सत्तारुढ़ राजनीतिक दल अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी को कोई अपराध नहीं करने पर भी गिरफ्तार करता है।” उन्होंने अपने ई-मेल में कहा, “मैं आपको समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हमें मिले सभी दान, समर्थन और प्रार्थनाओं से मैं अभिभूत हूं। जो हो रहा है उसे देखना दुखद है- मेरे लिए नहीं-बल्कि हमारे देश के लिए।” हम आपको बता दें कि ट्रंप ने अभियोग लगाए जाने के 24 घंटे से भी कम समय में समर्थन के रूप में 40 लाख डॉलर से अधिक जुटा लिये हैं। उन्होंने कहा, “हमारा राष्ट्र मार्क्सवादी तीसरी दुनिया का देश बनता जा रहा है जो असहमति को अपराध बताता है और अपने राजनीतिक विरोधी को कैद करता है। लेकिन अमेरिका में उम्मीद मत खोइए! हम एक ऐसे राष्ट्र हैं जिसने दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की, दो विश्वयुद्ध जीते, और जिसके नागरिक ने चाँद पर सबसे पहले कदम रखा।” ट्रंप ने लिखा, “हमारा आंदोलन बहुत आगे निकल चुका है। और मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि हम एक बार फिर जीतेंगे और 2024 में फिर व्हाइट हाउस पहुंचेंगे।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें