हरितालिका तीज – व्रत, उपवास नियम और क्या है महत्व, अपनी प्रार्थनाओं-तप से पाए हरतालिका तीज में आशीर्वाद

धर्म डेक्स। तीज त्यौहार हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण और अत्यधिक मनाए जाने वाले अवसरों में से एक माना जाता है। दोनों विवाहित महिलाओं,और अविवाहित लड़कियों, हरतालिका तीज द्वारा ये त्यौहार काफी ख़ुशी के साथ मनाया जाता है । यह त्योहार भगवान शिव और देवी पार्वती की प्रार्थना करने और पूजा करने के लिए मनाया जाता है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार भद्रपद महीने में शुक्ल पक्ष (पखवाड़े) के तीसरे दिन मनाया जाता है। महिलाएं इस त्योहार को अपने जीवन में वैवाहिक आनंद सुनिश्चित करने के लिए मनाती हैं।

आप सभी की तीज की शुभकामना संदेश

ऐसा माना जाता है कि 108 जन्मों की एक स्थायी अवधि के समर्पण, भक्ति और तपस्या के साथ, देवी पार्वती ने अपनी प्रार्थनाओं के साथ अंततः भगवान शिव को अपने पति के रूप में हरतालिका तीज के भाग्यशाली दिन पाया। उस समय से इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया और हिंदू मान्यताओं के अनुसार सबसे शुभ दिनों में से एक के रूप में मनाया जाता है। हरतालिका तीज की पूर्व संध्या पर, महिलाएं देवी पार्वती की पूजा करती हैं ताकि वे खुश और सफल विवाहित जीवन के लिए आशीर्वाद मांग सकें और अपने पतियों के कल्याण और अच्छे भाग्य के लिए प्रार्थना कर सकें।

हरितालिका तीज की कहानी क्या है?
भक्त भाद्रपद के महीने में शुक्ल पक्ष त्रितिया पर हरतालिका तीज को मनाते हैं। हरतालिका तीज की पूर्व संध्या पर, देवी पार्वती और भगवान शिव की मूर्तियां रेत से बनायीं जाती है और खुशनुमा विवाहित जीवन और स्वस्थ और खुश बच्चों के लिए पूजा की जाती है।

हरितालिका तीज इसके साथ जुड़ी किंवदंती के लिए प्रसिद्ध है। ‘हर्तलिका’ शब्द दो शब्दों ‘हरत’ और ‘आलिका’ का संयोजन है। ‘हरत’ अपहरण को दर्शाता है और ‘आलिका’ का मतलब महिला मित्र है। हरतालिका तीज से जुड़े महत्व के अनुसार, देवी पार्वती के दोस्त ने उसे दूर जाकर एक घने जंगल में छुपा दिया क्योंकि उसके पिता भगवान विष्णु से शादी करने के लिए मजबूर कर रहे थे और वह भगवान शिव से विवाह करना चाहती थीं।

हरितालिका तीज का महत्व क्या है?
त्यौहार का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव और देवी पार्वती इस दिन एकजुट हुए थे। प्राचीन हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह दिन बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जो भक्त इस दिन उपवास करते हैं और साथ ही देवताओं की पूजा करते हैं, उनकी सारी इच्छाएं पूरी होती हैं और उनका शादीशुदा जीवन काफी खुशनुमा हो जाता है।

हरितालिका तीज व्रत तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में गौरी हब्बा के रूप में भी व्यापक रूप से लोकप्रिय है। यह देवी गौरी के आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिन्दू त्यौहारों में से एक है। सफल शादीशुदा जीवन के लिए देवी गौरी से आशीर्वाद मांगने के लिए महिलाएं आमतौर पर से हब्बा की पूर्व संध्या पर स्वर्ण गोवरी व्रत का पालन करती हैं।

हरितालिका तीज उपवास नियम क्या हैं?
हरितालिकातीज का अवसर देवताओं, भगवान शिव और देवी पार्वती के दिव्य पुनर्मिलन को चिह्नित करता है और उत्सव मनाने के लिए, महिलाऐं एक हरितालिकातीज व्रत करती हैं जिसे लोकप्रिय रूप से निशिवासर निर्जला व्रत के नाम से जाना जाता है। लेकिन उपवास को देखते हुए बहुत समर्पण की आवश्यकता होती है और पर्यवेक्षकों को उपवास को देखते हुए कुछ विशिष्ट नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

*इस व्रत में महिलाएं खुद को पानी और भोजन लेने से रोकती हैं।
*भक्त निर्जला उपवास करते हैं और यह निशिवासर निर्जला व्रत के रूप में व्यापक रूप से लोकप्रिय है क्योंकि पर्यवेक्षकों को पानी की एक बूंद पीने की भी *अनुमति नहीं होती है।
*सभी अनुष्ठान करने के बाद, महिला भक्त अगली सुबह इस व्रत का समापन करती हैं।

हरितालिका तीज पर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा के लिए मंत्र क्या हैं?

मंत्र या श्लोक में एक पवित्र शक्ति होती है जो पूजाओं के सार को बढ़ाती है और भक्तों को आशीर्वाद और अच्छा भाग्य प्रदान करती है। हरतालिका तीज की पूर्व संध्या पर देवताओं की प्रशंसा करने के लिए, भक्त निम्नलिखित पवित्र मंत्रों का जप करते हैं:

देवी पार्वती के लिए मंत्र
ओम उमायी पार्वतीयी जगदायी जगतप्रतिष्ठयी शान्तिरूपायी शिवाय ब्रह्मा रुपनी

भगवान शिव के लिए मंत्र
ओम हैरे महेश्वरया शम्भवे शुल पाडी पिनाकद्रशे शिवाय पशुपति महादेवाय नमः|

शामा मंत्र
जगनमाता मार्तस्तव चरनसेवा ना रचिता ना वा दत्तम देवी द्रविन्मापी भुयास्तव माया। तथापी तवेम स्नेहम माई निरुपम यत्रप्रकुरुष कुपुत्रो जयत क्व चिदपी कुमाता ना भवती

शांति मंत्र
ओम दीहौ शांतिर-अंतरिकिक्सम शांतिह प्रथिवी शांतिर-अपाह शांतिर-ओसाधयाह शांतिह। वानस्पतिय शांतिर-विश्व-देवाः शाहतिर-ब्रह्मा शांतिर सर्वम शांतिह शांतिरवा शांतिह सा मा शांतिर-एधी। ओम शांतिह शांतह शांतिह

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें