प्रधानमंत्री मोदी 8 नवंबर को ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा को दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में हजीरा से घोघा के बीच ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा को आठ नवम्बर को हरी झंडी दिखाएंगे। घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 370 किलोमीटर है। फेरी सेवा के जरिए लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे और दोनों स्थानों के बीच दूरी मात्र 60 किलोमीटर रह जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम के दौरान ‘रो-पैक्स’ का इस्तेमाल करने वाले स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे। मोदी आठ नवम्बर सुबह 11 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हजीरा में ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल से हजीरा-घोघा के बीच फेरी सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे।

बयान में कहा कि यह प्रधानमंत्री के जलमार्गों के दोहन और देश के आर्थिक विकास के साथ एकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे।

PMO ने बताया कि हजीरा में ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल का उद्घाटन किया जा रहा है, जिसकी लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है। इसके निर्माण में लगभग 25 करोड़ रुपये का खर्चा आया है। टर्मिनल पर कई सुविधाएं हैं, जिसमें एक प्रशासनिक कार्यालय भवन, एक पार्किंग क्षेत्र, एक सबस्टेशन और एक ‘वॉटर रेंजिंग’ सुविधा शामिल है। पीएमओ ने बताया कि ‘रो-पैक्स’ फेरी वाहन से एक चक्कर में 550 तक यात्रियों, 30 ट्रकों, सात छोटे ट्रकों और 100 दोपहिया वाहनों को ले जाया जा सकेगा। यह सेवा हर मौसम में और ऊंची लहरों के बीच भी चालू रहेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें