मौसम पूर्वानुमान: अगले 2 दिनों तक उत्तर भारत में घना कोहरा, दिल्ली समेत 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। इस साल देश में हर कुछ दिनों के बाद मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। फरवरी के महीने में जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है और सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों में बारिश, ठंड और कोहरे के प्रकोप के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार (04 फरवरी) को भविष्यवाणी की कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है और ठंड जारी रहेगी।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में अगले 48 घंटों तक ठंड जारी रहने की संभावना है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में भी बर्फबारी की संभावना है। हालांकि दिल्ली में दिन में धूप रहेगी लेकिन ठंडी हवाएं भी चलेगी। वहीं सुबह और रात में घना कोहरा देखने को मिलेगा।

इस बीच, दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, एमपी, राजस्थान, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है। 05 फरवरी, 2022 को पूर्वोत्तर भारत में गरज बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और उसके बाद छिटपुट बारिश में कमी की संभावना है। वहीं दिल्ली में 9 फरवरी के आसपास बारिश हो सकती है। हालांकि ये बारिश से सिर्फ एक दिन के लिए होगी। इसकी वजह से अधिकतम तापमान एक बार फिर 20 डिग्री से कम हो जाएगी।

इस बीच, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर चल सकती है। सुबह कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहेगा। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में एक संगम क्षेत्र है। इससे विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड समेत कई राज्यों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। वहीं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब के मैदानी इलाकों में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। छह फरवरी से कई जगहों पर मौसम साफ होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है और जम्मू-कश्मीर में सक्रिय होने के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के कारण पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें