जल जीवन मिशन के तहत 3 साल में 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया : पीएम मोदी

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने गोवा में हो रहे हर घर जल उत्सव को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”सिर्फ तीन साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत सात करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है। आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी।”

पीएम मोदी ने कहा, ”आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है। दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं। मैं गोवा की जनता, मुख्यमंत्री, स्थानीय स्वराज की संस्थाओं को हर किसी को शुभकामनाएं देता हूं।”

पीएम मोदी ने इस खास मौकों पर लोगों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की भी बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है। सभी देशवासियों को दुनिया भर में फैले भगवान श्री कृष्ण के भक्तों को बहुत-बहुत बधाई।”

पीएम मोदी ने कहा, ”देश की तीसरी उपलब्धि स्वच्छ भारत अभियान से है। कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से, देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था। इसके बाद हमने संकल्प लिया कि गांवों को ओडीएफ प्लस बनाएंगे। इसको लेकर देश ने अहम माइलस्टोन हासिल किया। देश के एक लाख से अधिक गांव ओडीएफ प्लस हुए हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”आज मैं सभी देशवासियों के साथ देश की तीन बड़ी उपलब्धियों को साझा करना चाहता हूं। भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जानकर हर देशवासी को बहुत गर्व होगा। अमृतकाल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं। आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण भी है।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें