जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल VL-SRSAM का सफल परीक्षण, 15 किमी दूर से दुश्मन को कर देगा नेस्तनाबूद

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को ओडिशा के तट पर चांदीपुर में ‘वर्टिकली लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल’ (VL-SRSAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों (DRDO) के अनुसार यह मिसाइल लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित दुश्मन के टारगेट को खत्म कर सकती है।

DRDO ने कहा है कि VL-SRSAM को भारतीय नौसेना के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसका उद्देश्य समुद्री-स्किमिंग टारगेट सहित सीमा पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर करना है। डीआरडीओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मिसाइल को बहुत कम ऊंचाई पर स्थित इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य को ध्वस्त करने के लिए वर्टिकल लांचर से दागा गया था।

आईटीआर, चांदीपुर की ओर से तैनात किए गए ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करके स्वास्थ्य मानकों के साथ व्हिकल के फ्लाइट पाथ को मॉनिटर किया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सतह से हवा में मार करने वाली वर्टिकल शार्ट रेंज मिसाइल के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा नौसेना को बधाई दी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि इस मिसाइल के परीक्षण से हवाई खतरों से निपटने में नौसेना की क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें