पीएम मोदी ने दी गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की बधाई

नई दिल्ली। आज देशभर में गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई जा रही है। गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व गुरु गोविंद सिंह के जन्म के दिन मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की बधाई दी है। इस साल गुरु गोविंद सिंह की जयंती 9 जनवरी 2022 को पड़ी है। गुरु गोविंद सिंह सिखों के दसवें और अंतिम गुरु थे। 22 दिसंबर, 1666 को पटना में जन्मे दसवें गुरु का जन्म सोढ़ी खत्री परिवार में हुआ था। उनकी जयंती को प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है। तारीख नानकशाही कैलेंडर के अनुसार तय की जाती है और दिसंबर और जनवरी के बीच आती है। अपने पिता और सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर जी की शहादत के बाद, नौ साल की उम्र में गुरु गोविंद सिंह को ‘गुरु गद्दी’ में विराजमान किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ”श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की बधाई। उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को शक्ति देता है। मैं इस तथ्य को हमेशा संजो कर रखूंगा कि हमारी सरकार को उनके 350वें प्रकाश उत्सव को मनाने का अवसर मिला है। उस समय की मेरी पटना यात्रा की कुछ झलकियां साझा कर रहा हूं।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर बधाई दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ”मैं श्री गुरु गोविंद सिंह जी को उनके 355वें प्रकाश पर्व पर नमन करता हूं। वे साहस, करुणा और उदारता के प्रतिमूर्ति थे। दलितों की सेवा करने के उनके प्रयासों का दुनिया भर में व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है। हमारा समाज उनकी शिक्षाओं और बलिदानों का ऋणी रहेगा।”

इस बीच दिल्ली में गुरु गोबिंद सिंह जयंती के मद्देनजर, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान भक्तों को रविवार को गुरुद्वारों में पूजा करने की अनुमति दी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें