CAA विरोधी प्रदर्शनों में 5 विदेशी नागरिक रहे शामिल, सरकार ने भारत छोड़ने कहा

नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि संशोधित नागरिकता कानून (CAA) विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेकर वीजा नियमों का उल्लंघन करने वाले पांच विदेशी नागरिकों को भारत छोड़ने के लिये कहा गया है। निचले सदन में पी के कुन्हालीकुट्टी और उत्तर कुमार रेड्डी के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, ‘‘किसी कानून के विरूद्ध प्रदर्शनों से संबंधित केंद्रीयकृत आंकड़े नहीं रखे जाते हैं।

आव्रजन ब्यूरो (BOI) द्वारा दी गई सूचना के अनुसार, CAA विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेकर वीजा नियमों का उल्लंघन करने वाले पांच विदेशी नागरिकों को भारत छोड़ने के लिये कहा गया है।’’ उन्होंने कहा कि भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के अनुसार ‘लोक व्यवस्था’ और पुलिस’ राज्य के विषय हैं। संबंधित राज्य सरकार, राज्य में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने एवं कानून तोड़ने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिये उत्तरदायी है।’’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों में कानून और व्यवस्था की स्थिति की निगरानी करती है और कानून एवं व्यवस्था की बड़ी समस्या पैदा होने की स्थिति में राज्य सरकारों के अनुरोध पर केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती करके राज्य सरकारों की सहायता करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें