अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर पीएम मोदी ने की महिला उद्यमियों से उत्पादों की ऑनलाइन खरीद, लोगों से की उद्यमिता को बढ़ावा देने की अपील

न्यूज़ डेस्क। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर विभिन्न महिला स्व-सहायता समूहों और उद्यमियों से उत्पादों की खरीद की। यह महिला उद्यमियों और आत्मनिर्भर भारत को प्रोत्साहन देने का एक प्रयास है। महिलाओं की भूमिका की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि आत्मनिर्भर बनने की भारत की खोज में महिलाएं अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आइए, हम महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध हों। आज मैंने कुछ उत्पादों की खरीद की, जो महिला उद्यम, सृजनशीलता तथा भारत की संस्कृति के प्रतीक हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अन्य ट्वीट संदेश में कहा कि तमिलनाडु की तोडा जनजाति के बुनकरों द्वारा बनाया गया कशीदाकारीयुक्त शॉल वास्तव में अद्भुत है। मैंने एक ऐसा ही शॉल खरीदा। ट्राइब्स इंडिया इस उत्पाद की मार्केटिंग करता है।

हस्तशिल्पयुक्त गोंड पेपर पेंटिंग के संबंध में उन्होंने ट्वीट किया कि इसने वातावरण में और अधिक रंग भर दिया। हमारे जनजातीय समुदायों की कला दर्शनीय है। यह हस्तशिल्पयुक्त गोंड पेपर पेंटिंग रंगों और रचनाशीलता का आपस में विलय कर देती हैं। आज इस पेंटिंग की खरीद की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके साथ ही नगालैंड के एक पारंपरिक शॉल की भी खरीद की। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि भारत बहादुरी, करुणा और सृजनशीलता की पर्यायवाची नगा संस्कृति पर गर्व महसूस करता है। नगालैंड के एक पारंपरिक शॉल की खरीद की।

प्रधानमंत्री मोदी ने मधुबनी पेंटेड की एक खादी सूती स्‍टॉल खरीदने पर कहा कि यह एक उच्‍च गुणवत्‍ता का उत्‍पाद है। अपने ट्वीटस संदेश में उन्होंने कहा कि खादी महात्मा गांधी और भारत के समृद्ध इतिहास के साथ घनिष्टता से जुड़ा हुआ है। एक खादी कॉटन मधुबनी पेंटेड स्टोल की खरीद की। यह एक सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला उत्पाद है और हमारे नागरिकों की रचनाशीलता के साथ घनिष्टतापूर्वक जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के हस्तनिर्मित जूट फाइल फोल्डर खरीद पर ट्वीट किया कि मैं निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल के इस हस्तनिर्मित जूट फाइल फोल्डर का उपयोग करने जा रहा हूं। राज्य के जनजातीय समुदायों द्वारा बनाए गए पश्चिम बंगाल के इस जूट उत्पाद को निश्चित रूप से आपके घरों में होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने असम के काकातीपापुंग डेवलपमेंट ब्लॉक के स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए एक गामुसा की भी खरीद की। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि आपने अकसर मुझे गामुसा पहने हुए देखा है। यह बेहद आरामदायक है। आज मैंने काकातीपापुंग डेवलपमेंट ब्लॉक के विभिन्न स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए एक गामुसा की खरीद की।

प्रधानमंत्री मोदी ने केरल की महिलाओं द्वारा बनाए गए पारंपरिक ताड़शिल्प निलाविलाक्कु की खरीद के बारे में कहा कि मैं केरल स्थित महिलाओं द्वारा बनाए गए पारंपरिक ताड़शिल्प निलाविलाक्कु की प्राप्ति की आतुरता से प्रतीक्षा कर रहा हूं। यह सराहनीय है कि किस प्रकार हमारी #नारीशक्ति ने स्थानीय शिल्पों तथा उत्पादों को संरक्षित किया है तथा इसे लोकप्रिय बनाया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें