उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के 3 साल पूरे, योगी ने कहा- सरकार ‘विकास, विश्वास और सुशासन’ के तीन साल पूरे करने जा रही है, PM मोदी की प्रेरणा बनी संबल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य में उनकी सरकार ‘विकास, विश्वास और सुशासन’ के तीन साल पूरे करने जा रही है और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा उनका संबल बनी रही। आदित्यनाथ ने राज्य में भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने पर कहा कि उन्होंने कानून व्यवस्था को सुधारते हुए और पटरी से उतर चुके विकास कार्यों को बहाल करते हुये सुशासन के घोषित लक्ष्यों को पूरा करने में सफलता प्राप्त की है।

योगी ने बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले तीन साल में भाजपा सरकार ने लोगों की धारणा बदली है। हम राज्य को प्रगति की ओर ले गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा हमारा संबल बनी रही।’’ उन्होंने कहा कि तीन साल में कानून व्यवस्था बेहतर हुई है और राज्य में एक भी दंगा नही हुआ तथा व्यापक पैमाने पर अपराधों में कमी हुई है। उन्होंने कहा कि डकैती के मामलों में 60 फीसदी कमी आई है, हत्या के मामलों में 21 फीसदी की कमी आई है और बलात्कार के मामले भी अपेक्षाकृत कम हुये हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में एक लाख 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई है। योगी ने कहा कि प्रदेश में कुंभ का सफल आयोजन किया गया जिसमें करीब 25 करोड़ श्रद्धालु शामिल हुये।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन कर एक नया मानक स्थापित किया गया और लोकसभा चुनाव बिना किसी हिंसा के सकुशल संपन्न हुये। उन्होंने कहा कि सभी 75 जनपदों में बिना किसी भेदभाव के बिजली आपूर्ति उपलब्ध करायी गई, एक लाख 67 हजार गांवों में विद्युतीकरण का कार्य किया, प्रदेश में 30 लाख गरीबों को आवास उपलब्ध करायें और दो करोड़ 61 लाख परिवारों तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी। योगी ने कहा 1947 से 2017 तक 12 मेडिकल कालेज बने थे और उनकी सरकार में 30 नये मेडिकल कालेज बनाये जा रहे हैं।

उप्र सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में भाजपा सरकार ने लोगों की धारणा बदली है, हम राज्य को प्रगति की ओर ले गये हैं। PM नरेंन्द्र मोदी की प्रेरणा हमारा संबल बनी रही। करीब 50 मिनट तक चली प्रेस कांफ्रेंस के बाद योगी ने एक पुस्तक का विमोचन भी किया। आधारभूत ढांचे में सुधार की दिशा में अपनी सरकार की ओर से किये गए कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का चालीस फीसद कार्य पूरा हो चुका है। इस वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भी कार्य शुरू हो गया है। अगले वर्ष के अंत तक उसे भी जनता के लिए खोलेंगे। मेरठ को प्रयागराज से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे भी शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 में प्रदेश का एक भी शहर मेट्रो के साथ नहीं जुड़ा था। आज प्रदेश के चार शहर मेट्रो के साथ जुड़े हैं। कानपुर और आगरा में मेट्रो का कार्य शुरू हो गया है। दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड ट्रेन चलेगी।’’ उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिर्फ दो से तीन एयरपोर्ट चल रहे थे, जबकि आज सात एयरपोर्ट संचालित हैं। 11 नए एयरपोर्ट बनाने पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जेवर एयरपोर्ट को दुनिया की सौ सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं में शामिल कराने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि ये विकास कार्य इस बात के प्रमाण हैं कि सोच बदली है। हमने जनविश्वास की बहाली की है। इसके कारण हम प्रदेश को विकास और विश्वास के एक नए दौर में ले जाने में सफलता प्रात की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश के सभी जिलों में बिना भेदभाव के विद्युत आपूर्ति लोगों तक पहुंच रही है। सौभाग्य योजना में 1 करोड़ 24 लाख लोगों को निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया गया। हमने 1 लाख 67 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाई।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 30 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिलाया गया। 2 करोड़ 61 लाख लोगों को शौचालय दिया गया। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ पहुंचाने का काम किया गया है। एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस सभी जिलों में पहुंचाई गई। उन्होंने कहा, ‘‘1947 से 2017 तक 12 मेडिकल कालेज बने थे अब मेडिकल कालेज की लम्बी शृंखला तैयार की गई है। तीन वर्ष के दौरान 30 नए मेडिकल कॉलेज बनाने जा रही है, जिनमें सात में पिछले वर्ष प्रवेश शुरू हो गए। आठ में इस सत्र से प्रवेश शुरू हो रहा है। प्रदेश में 14 नए मेडिकल कालेज अगले सत्र में शुरू किए जा रहे हैं।’’ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के अंदर दशकों से लंबित पड़ी लगभग डेढ़ दर्जन सिंचाई की योजनाओं को पूरा किया जा रहा है। प्रदेश के अंदर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य से ज्यादा कीमत देने का कार्य सरकार कर रही है। हमने भंडारण की क्षमता को बढ़ाया है। इसके साथ ही पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को भी सुधारने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2019 में प्रयागराज कुंभ में 24 करोड़ 56 लाख श्रद्धालुओं ने अपनी सहभागिता बनाकर स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का जो मानक प्रस्तुत किया, वह अपने आप में दुनिया के लिए यूनिक इवेंट बन गया। उन्होंने कहा कि वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन ने नए मानक स्थापित किए। उन्होंने कहा कि 68 वर्षों के बाद उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस का आयोजन की शुरूआत रही हो या फिर एक जिला एक उत्पाद योजना और यूपी इन्वेस्टर्स समिट, निवेश की संभावना को बढ़ाने की योजना, हर जिला मुख्यालय और तहसील मुख्यालयों को फोर लेन से जोड़ने, प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के प्रयास, इन सभी दिशाओं में उनकी सरकार ने कार्य किये हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें