सुबह खाली पेट 1 महीने तक 1 पान का पत्ता खा लो फायदा जानकार पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

न्यूज डेक्स। पान भारत के इतिहास एवं परंपराओं से गहरे से जुड़ा है। इसका उद्भव स्थल मलाया द्वीप है। पान विभिन्न भारतीय भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे ताम्बूल (संस्कृत), पक्कू (तेलुगू), वेटिलाई (तमिल और मलयालम) और नागुरवेल (गुजराती) आदि। पान का प्रयोग हिन्दू संस्कार से जुड़ा है, जैसे नामकरण, यज्ञोपवीत आदि। वेदों में भी पान के सेवन की पवित्रता का वर्णन है।

सुबह उठकर खाली पेट एक पान के पत्ते के बीच में 1 चावल के दाने के समान चूना मिलाकर सेवन करें उसके बाद इतने फायदे होंगे कि पैरों तले जमीन खिसक जाएगी, तो चलिए शुरू करते हैं।

पान का पत्ता इतना फायदेमंद है कि एक आर्टिकल में उसका वर्णन करना मुश्किल है यह हड्डियों को मजबूत बना देता है आपको गठिया रोग नहीं होगा जिनको अर्थराइटिस की प्रॉब्लम हो जाती है यानी कि जिनको जोड़ों में दर्द हो जाता है घुटनों में दर्द हो जाता है जिनको कमर में दर्द रहता है शरीर की पूरी तरह से खत्म हो चुकी हड्डियों में दर्द रहता है पान के पत्ते के बीच में एक चावल जितना दाना चूने का मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो आपकी अर्थराइटिस की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी यह पान का उपयोग सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है पुरुषों के लिए भी और महिलाओं के लिए कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है कि आप लड़के हैं या फिर लड़की किसी कारण दोनों के शरीर के हार्मोन अनबैलेंस हो जाता है ऋषि “बाणभट्ट” के अनुसार आपके शरीर में 148 प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है यह रोग अभी होंगे या फिर फ्यूचर में होंगे बुढ़ापे में होंगे लेकिन होंगे जरूर वात के रोग आपको आ सकते हैं पित्त के रोग आपको आ सकते कफ के रोग आपको आ सकते हैं अगर आप सुबह उठकर खाली पेट एक पान के पत्ते का सेवन करते हैं तो यह हार्मोन लेवल को बैलेंस रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा पाचन तंत्र यानी कि अगर आपका जो डाइजेस्टिव सिस्टम वर्क नहीं करता है हम लोग आजकल जो वेस्टर्न डाइट है वो कहता है कि आपको दिन भर खाना चाहिए दो-दो घंटे के बाद एक 1 घंटे के बाद थोड़ा-थोड़ा भोजन ग्रहण करना चाहिए लेकिन दोस्तों हमारे आयुर्वेद में कहा गया कि आप को कम से कम एक से दूसरे भोजन के बीच में 8 घंटे का ध्यान रखना चाहिए जैसे की गाड़ी को आप लगातार चलाते रहेंगे तो उसका इंजन गर्म होकर खराब हो जाता है उसी तरह से पेट को भी दोस्तों खाली रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है अगर आपका पेट खाली रहेगा तो आपका पेट खराब नहीं होगा वह साफ रहेगा लेकिन हम लोग बहुत कचरे वाली चीजें खाते हैं हमें पता नहीं होता खाने का इनडाइजेशन हो जाते तो उसको ठीक करने के लिए पान के पत्ते बहुत ही जबरदस्त होते है आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप सुबह खाली पेट एक पान के पत्ते का सेवन करते है आपको जिंदगी में कभी पेट से संबंधित प्रॉब्लम नहीं होगी इसके अलावा चेहरे पर जबरदस्त धीरे-धीरे चमक आने लगती है अगर आप डेली बेसिस पर पान के पत्ते का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्यूरिफाई हो जाता हैं जिससे स्किन ग्लो और खूबसूरत दिखाई देने लगता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें