शेयर बाजार ने फिर रचा इतिहास, सेंसेक्स ने पहली बार 60 हजार का आंकड़ा छुआ, निफ्टी 17,900 के पार, रियल्टी शेयरों में उछाल

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार शिखर पर है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सेंसेक्स की ओपनिंग ऐतिहासिक बढ़त के साथ हुई। इसके साथ ही सेंसेक्स ने 60 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है। सेंसेक्स ने करीब 9 माह के भीतर 10 हजार अंकों की मजबूती हासिल की है। इससे पहले जनवरी महीने में सेंसेक्स ने 50 हजार अंक को पार कर लिया था। अगर निफ्टी की बात करें तो ये भी रिकॉर्ड बना रहा है और किसी भी वक्त 18 हजार अंक के जादूई स्तर को पार कर लेगा।

चौतरफा लिवाली से तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 प्रतिशत के उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,029.92 अंक की बढ़त के साथ 59,957.25 अंक के स्तर तक पहुंच गया था।

बीते गुरुवार को बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटल 261.73 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इस दिन निवेशकों को 3 लाख 16 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

बीते कुछ महीनों से भारतीय शेयर बाजार में लगातार हो रही बढ़त की कई वजह है। बीते कुछ महीनों में विदेशी पूंजी का प्रवाह भारतीय बाजार में उम्मीद से बढ़कर हुआ है। इसके अलावा वैक्सीनेशन और कोरोना के कम केस का फायदा देश की इकोनॉमी को मिल रहा है और अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। वहीं, अलग-अलग सेक्टर की लिस्टेड कंपनियाें के वित्तीय परिणाम भी उम्मीद से बेहतर हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें