अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने नागरिकों को दी चेतावनी- तुरंत यूक्रेन छोड़ दें, क्या कभी भी जंग छिड़ सकती है?

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच युद्ध टालने की कोशिशें अब नाकाम होती नजर आ रही हैं। इस बीच अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने नागरिकों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा है और चेतावनी दी है कि मौजूदा हालातों को देखकर अमेरिकी नागरिक तुरंत यूक्रेन छोड़ दें। ऐसे में अब आशंका ये जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में कोई बड़ी घटना हो सकती है। रूस हमला कर सकता है याहो सकता है दोनों देशों में जंग शुरू हो जाए। अगर ऐसा होता है तो फिर ये केवल दो देशों के बीच की जंग नहीं रह जाएगी, बल्कि इस जंग का प्रारूप विश्व युद्ध के जैसा हो जाएगा। हालात ऐसे हैं कि अमेरिका सहित पश्चिमी देश इस लड़ाई में यूक्रेन का साथ देंगे और चीन रूस का। सभावना है कि कुछ भी हो सकता है।

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, जो बाइडेन के चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिकी नागरिक जल्द से जल्द यूक्रेन अब छोड़ दें। संभवतः यूक्रेन में रूसी आक्रमण के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने यह अपील की है। गौरतलब है कि अमेरिका चेतावनी दे चुका है कि यूक्रेन पर हमले की सूरत में रूस को भारी नुकसान उठाना होगा, लेकिन इस चेतावनी का खास फायदा नहीं हुआ।

ज्ञात्त हो कि इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन संकट पिछले कुछ दशकों में यूरोप के ‘सर्वाधिक खतरनाक समय’ में प्रवेश कर गया है। ब्रिटेन की शीर्ष राजनयिक ने अपने रूसी समकक्ष के साथ बातचीत भी की, जिसमें रूस ने कहा है कि वो पश्चिमी देशों के ‘लेक्चर’ को अब नहीं सुनेगा।

इस बीच, यूक्रेन के उत्तर में स्थित बेलारूस में रूसी सैनिकों की सैन्य गतिविधियां तेज होती जा रही हैं और वहीं यूक्रेन की सीमा के पास रूस के भी एक लाख से अधिक सैनिक देखे जा रहे हैं। इस बीच, गुरुवार को ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स का एक लड़ाकू विमान 350 सैनिकों के साथ पोलैंड में उतरा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें