यूक्रेन संकट: रूसी हमले में यूक्रेन का एयरबेस और थर्मल पावर प्लांट तबाह; नेवी बेस पर भी किया अटैक’

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन के खिलाफ हमले की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही पिछले कई महीनों से जताई जा रही युद्ध की आशंका आखिरकार सच साबित हो गई। एक तरफ रूस का कहना है कि वह यूक्रेन के लोगों को बचाने के लिए यह कार्रवाई कर रहा है तो दूसरी तरफ यूक्रेन उसकी धरती पर किसी भी तरह के नरसंहार से इनकार करता आया है। अमेरिका और उसके सहयोगी बार-बार रूस को परिणाम भुगतने की चेतावनी देते आ रहे हैं।

रूस और यूक्रेन के हालात पर संयुक्त राष्ट्र में एक आपात बैठक चल रही है, इस बैठक में रूसी सदस्य ने कहा, राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में वर्षों से मुसीबतों का सामना कर रहे लोगों को बचाने के लिए स्पेशल ऑपरेशन की घोषणा की है। हम वहां हो रहे नरसंहार को रोकना चाहते हैं। यह निर्णय संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल 51 के तहत लिया गया है. हम वहां के हालात का जायजा लेंगे।

संयुक्त राष्ट्र में चल रही आपात बैठक में यूक्रेन के सदस्य ने कहा, रूसी राष्ट्रपति ने युद्ध की घोषणा कर दी है. इस संस्था (United Nations) की जिम्मेदारी है कि वह युद्ध को रोके. मैं सबका आह्वान करता हूं कि वह युद्ध को रोकें। उन्होंने रूसी सदस्य की तरफ इशारा करते हुए कहा – क्या मैं वो वीडियो प्ले करूं, जिसमें आपके राष्ट्रपति ने युद्ध की घोषणा की है. रूस-यूक्रेन युद्ध के ताजा हालात जानने के लिए यहां नीचे पल-पल की अपडेट जानें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें