मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सेमरिया में छात्रावास भवन का किया लोकार्पण, कहा : कृषि के प्रति युवाओं में बढ़ रही रूचि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विगत तीन वर्षों में राज्य सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की है। जिसके फलस्वरूप युवाओं की कृषि के प्रति रुचि बढ़ी है। शहर के युवा गांव की ओर आकर्षित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह बातें आज रायपुर जिले के आरंग विकासखण्ड के ग्राम सेमरिया में छत्तीसगढ़ कबीर पंथी साहू समाज के छात्रावास भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में कही।

श्री बघेल ने संत कबीर दास जी की पूजा-आरती कर नवनिर्मित छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2019-20 मे इस छात्रावास भवन के लिए 40 लाख रुपए की घोषणा की थी। घोषणा के अनुरूप सर्वसुविधायुक्त छात्रावास तैयार किया गया है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, संसदीय सचिव शकुंतला साहू, विधायक अनीता शर्मा, राज्य तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष संदीप साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि संत कबीर ने प्रेम के माध्यम से समाज को परस्पर जोड़ने का महत्वपूर्ण संदेश दिया है। उनके विचारों के प्रचार-प्रसार के लिए राज्य सरकार हरसंभव सहयोग कर रही है। इस छात्रावास भवन के बन जाने से दूर-दराज के विद्यार्थियों को यहां रहकर अध्ययन करने में काफी सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोनाकाल में भी राज्य के किसानों को किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को समय पर राशि उपलब्ध करायी गई। साथ ही मनरेगा के माध्यम से भी गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि पिछले 3 साल में छत्तीसगढ़ राज्य पूरे देश में किसान हितैषी सरकार के रूप में अपनी पहचान बनाई है। किसानों का आत्मविश्वास बढ़ा है।

राज्य के किसानों और श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने किसानों और श्रमिकों के उत्थान के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। साथ ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसकी प्रशंसा पूरे देश में हो रही है। कार्यक्रम को तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष संदीप साहू, ग्राम पंचायत सरपंच मनीष सारंग, समाज के पदाधिकारी हनुमंत साहू, कन्हैया लाल साहू ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में त्रि-स्तरीय पंचायत प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें