वर्ल्ड के 56 देशों में फैला ओमीक्रोन, भारत में अब तक 25 मामले किए गए दर्ज

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया कि देश में ओमीक्रोन के अब तक 25 मामले दर्ज किए गए हैं। दुनियाभर में 59 देशों में ओमिक्रॉन के मामले पाए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में हम अब तक 86.2 फीसदी वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ और 53.5 फीसदी वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 8,503 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 14 दिनों से प्रतिदिन 10 हज़ार से कम मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं। देश के कुल नए मामलों में से 52 फीसदी से अधिक मामले केरल से दर्ज़ किए जा रहे हैं। देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। वह केरल और महाराष्ट्र हैं। देश के 43 फीसदी सक्रिय मामले केरल में हैं।

वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मास्क के इस्तेमाल में गिरावट को लेकर आगाह किया है। ओमीक्रोन का वैश्विक परिदृश्य परेशान कर रहा है। अब हम जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। हमें यह याद रखना होगा कि वैक्सीन और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। हमें वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि ओमीक्रोन के वैश्विक परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए नियमित बैठकें आयोजित की जा रही है। 5 फीसदी से अधिक पॉजिटिव केस आने पर जिला स्तरीय प्रतिबंध लागू होंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें