कोविड-19 : भारत में वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 15712 हुई, देशभर में 507 लोगों की हुई मौत

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1334 नए केस सामने आए हैं। वहीं कोरोना के संक्रमण से 27 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक कोरोना वायरस का पता लगाने के लिये 3,86,791 टेस्ट किये गए, शनिवार को 37,173 टेस्ट किये गए। टीके और दवा के परीक्षण से संबंधित विज्ञान के मोर्चे पर काम करने के लिए एक उच्च स्तरीय कार्यबल रविवार को गठित किया गया है।

कोविड-19 के खिलाफ टीका बनाने के लिये डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी को केंद्रीय समन्वय एजेंसी नियुक्त किया गया है। हॉटस्पॉट्स के निषिद्ध क्षेत्रों (कंटेनमेंट जोन) में 20 अप्रैल से किसी तरह की राहत नहीं है। सिनेमा घर, वाणिज्यिक परिसर, धार्मिक स्थल तीन मई तक बंद रहेंगे। देश में कोविड-19 के लिये विशेष तौर पर 775 अस्पताल और 1,389 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र अधिकृतकिये गए हैं। ब तक 2,231 कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं जो कुल संक्रमित मरीजों का करीब 14.19 प्रतिशत है।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार से संक्रमण मुक्त इलाकों में लॉकडाउन से आंशिक छूट देने के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रविवार को मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों से आंशिक छूट वाले इलाकों में सख्ती से निगरानी करने को कहा है। राज्य सरकारों को मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में गश्त के पुख्ता इंतजाम करते हुये इन क्षेत्रों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक मेलजोल से दूरी) का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें