चुनाव वाले राज्यों को केंद्र की सलाह, कोविड टीकाकरण में तेजी लाएं

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को चुनाव वाले सभी पांचों राज्यों को पहली खुराक के लिए सभी पात्र आबादी के कोविड टीकाकरण में तेजी लाने और यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि जिन लोगों को टीके की दूसरी खुराक दी जानी थी, उन्हें जल्द दी जाए। चुनाव वाले पांच राज्यों में से उत्तराखंड और गोवा ने राष्ट्रीय औसत की तुलना में पहली और दूसरी खुराक के उच्च कवरेज की सूचना दी है, जबकि उत्तर प्रदेश, पंजाब और मणिपुर में कम कोविड टीकाकरण कवरेज की सूचना है।

अब तक कुल 142.38 करोड़ टीकाकरण खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से 83.80 करोड़ से अधिक टीके पहली खुराक की और 58.58 करोड़ से अधिक दूसरी खुराक की हैं।

इन मतदान वाले राज्यों के साथ सोमवार को एक बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उन्हें इस उद्देश्य के लिए जिलेवार साप्ताहिक टीकाकरण कार्यान्वयन योजना बनाने और दैनिक आधार पर कार्यान्वयन की स्थिति की समीक्षा करने की सलाह दी।

मतदान वाले राज्यों को यह भी सलाह दी गई कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए जांच में तेजी से वृद्धि करें कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों को समय पर शुरू करने के लिए संक्रमित मामलों की तुरंत पहचान की जाए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कम परीक्षण के कारण संख्या में अचानक वृद्धि न हो।

राज्य के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से सलाह दी गई थी कि अनुशंसित कोविड उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन किया जाए और उनके प्रभावी प्रवर्तन के लिए पर्याप्त उपाय किए जाएं। साल 2022 की शुरुआत में चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा जनवरी के पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें