Covid-19 : क्या देश पर मंडरा रहा कोरोना की चौथी लहर का खतरा? स्वास्थ्य मंत्रालय की आपात बैठक, लिये गए कई फैसले

नई दिल्ली। दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में कोरोना के बढ़ते मामलों में एक बार फिर सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। देश में कोरोना के बढ़ते खतरे और चौथी लहर की आशंकाओं के बीच बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने आपात बैठक की। रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) की अध्यक्षता में डेढ़ घंटे चली बैठक में चौथी लहर (Covid Fourth Wave) की आशंकाओं को देखते हुए कई अहम फैसले लिये गए. बैठक में तय किया गया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के लेकर और ज्यादा सतर्कता बढ़ाई जाएगी। इसके साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा जिनोम सीक्वेंसिंग पर भी जोर रहेगा। साथ ही साथ टेस्टिंग भी बढ़ाई जाएगी।

देश में बुधवार को कोरोना के करीब 2900 मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,876 नए मामले सामने आए और इस दौरान 98 लोगों की जान चली गई। देश में अब संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4,29,98,938 हो गया और जान गंवाने वालों की संख्या 5,16,072 पर पहुंच गई. देश में फिलहाल 32,811 एक्टिव मरीज हैं। बीते 24 घंटे के दौरान एक्टिव मरीजों की संख्या में 1,106 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़कर 98.72 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 4,24,50,055 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं।

चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। चीन में कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मामले ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट ‘stealth’ के हैं। लॉकडाउन का असर चीन की तकरीबन तीन करोड़ से ज्यादा आबादी पर देखने को मिल रहा है। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना की चौथी लहर को लेकर चेतावनी दी है। WHO की तरफ से चेतावनी देते हुए कहा गया है कि ओमिक्रॉन के ये सब-वेरिएंट मूल वेरिएंट से काफी अलग हैं। इसे हल्के में लेना भूल साबित हो सकती है।

दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,00,741 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,629,275 हो गई. ये जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को दी। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के अनुसार, बीते दिन की तुलना में कोरोना मामले बढ़ गए और मामलों की संख्या पहली बार 400,000 से ज्यादा हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल महानगरीय क्षेत्र में हालिया मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण बढ़े हैं. नए मामलों में 81,395 सियोल के निवासी है। ग्योंगगी प्रांत और पश्चिमी बंदरगाह शहर इंचियोन में रहने वाले नए संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर क्रमश: 94,806 और 28,453 हो गई है। गैर-महानगरीय क्षेत्र में भी वायरस फैल गया है। गैर-राजधानी क्षेत्रों में नए संक्रमणों की संख्या 204,654 हो गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें