Covid-19 Vaccination: 12-14 आयु वर्ग को आज से लगेगा का कोविड रोधी टीका, जारी हुई गाइडलाइन

नई दिल्ली। देश में सभी सरकारी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर आज बुधवार से 12-14 आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक वर्चुअल बैठक में बताया कि दिया जाने वाला टीका कॉर्बेवैक्स होगा, जो बॉयलोजिकल ई लिमिटेड हैदराबाद में निर्मित है।

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज सुबह नौ बजे से शुरू हो गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि टीकाकरण की तारीख को केवल 12 वर्ष की आयु प्राप्त करने वालों को ही कोविड-19 का टीका लगाया जाए। केंद्र ने स्पष्ट किया है कि यदि लाभार्थी पंजीकृत है, लेकिन टीकाकरण की तिथि पर आयु 12 वर्ष नहीं हुई है तो टीका नहीं लगाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग अब बुधवार से प्रिकॉशन खुराक के लिए पात्र हैं, क्योंकि इस आयु वर्ग के लिए कोमोर्बिटी की शर्त हटा दी गई है। हालांकि प्रिकॉशन खुराक दूसरी खुराक से नौ महीने के अंतराल के बाद दी जानी है और पिछली दो खुराक के समान ही होगी।

केंद्र ने इस संबंध में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को विस्तृत निर्देश और परिचालन दिशानिर्देश भेजे हैं। केंद्र ने कहा है कि टीकाकरण करने वालों और टीकाकरण टीमों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है कि 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकों का मिश्रण नहीं हो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें