अब बाजार में भी मिलेगी Covishield और Covaxin, डीसीजीआई ने दी सशर्त मंजूरी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में ‘संजीवनी’ साबित हो चुके कोविशील्ड और कोवैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने गुरुवार को कोविशील्ड और कोवैक्सिन को बाजार में उतारने की सशर्त मंजूरी दे दी है। लेकिन वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। अभी ये जानकारी मिलना बाकी है कि बाजार में इनकी क्या कीमत होगी? जल्द ही ये जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। हालांकि माना जा रहा है कि सरकार कोविड-19 की वैक्सीन की बाजार में कीमत 275 रुपए प्रति खुराक कर सकती है।

गुरुवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लेते हुए कोविशील्ड और कोवैक्सीन के लिए सशर्त बाजार में मंजूरी दे दी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से मिली खबरों के मुताबिक, हाल ही में हुई एक बैठक में दोनों प्रमुख टीकों की कीमतों की कैपिग पर भी चर्चा की गई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन की कीमत 1,200 रूपये प्रति खुराक रखी है, जबकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड की कीमत 780 रुपए रखी है। जहां वह इन वैक्सीन की कीमतों में 150 रूपये प्रति खुराक सर्विस चार्ज वसूलते हैं।

सरकार इन खुराकों को थोक बाजार में 205 रुपए में खरीद रही है। लेकिन इनकी बाजार में क्या कीमत होगी इस पर जानकारी सार्वजनिक करना बाकी है। कीमतों में उचित सामंजस्य बनाए रखने के लिए सरकार दोनों वैक्सीन पर 150 रुपये के सर्विस चार्ज की अनुमति दे सकती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें