कोविड-19 : कोरोना की आफत के बीच राहत, मार्च तक तैयार हो जाएगी Omicron के खिलाफ वैक्सीन

न्यूयॉर्क। दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत की खबर आई है। कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर ने कहा है कि फाइजर को उम्मीद है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट का टारगेट करने वाला कोविड-19 वैक्सीन मार्च में तैयार हो जाएगा। फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने सीएनबीसी को बताया कि फाइजर पहले से ही सरकारों की गहरी दिलचस्पी के कारण वैक्सीन के निमार्ण में लगा है क्योंकि कोरोना के संक्रमण की संख्या में ओमिक्रॉन के केस बहुत अधिक हैं।

फाइजर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बौर्ला ने कहा, “यह वैक्सीन मार्च में तैयार हो जाएगी। मुझे नहीं पता कि हमें इसकी आवश्यकता होगी या नहीं। मुझे नहीं पता कि इसका उपयोग किया जाएगा या नहीं लेकिन हमारी कोशिश है कि इसे मार्च में बनाकर तैयार कर लिया जाए।”

बौर्ला ने कहा कि दो वैक्सीन शॉट्स और एक बूस्टर डोज ने भी ओमिक्रॉन के गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों के खिलाफ उचित सुरक्षा प्रदान की है। लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ बनाया गया वैक्सीन एक ऐसे स्ट्रेन के सफल संक्रमण से भी रक्षा करेगा जो अत्यधिक संक्रामक साबित हुआ है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कई हल्के या स्पर्शोन्मुख मामले भी सामने आए हैं।

सीएनबीसी के साथ सोमवार (10 जनवरी) को दिए एक इंटरव्यू में मॉडर्न के सीईओ स्टीफन बंसल ने कहा कि कंपनी एक बूस्टर डोज विकसित कर रही है जो ओमिक्रॉन और इस साल आने वाले अन्य कोरोना वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी होगा।

बंसल ने बताया कि “हम दुनियाभर के सार्वजनिक वैज्ञानिक और डॉक्टरों के साथ चर्चा कर रहे हैं कि हम 2022 में कोविड-19 ज्यादा खतरनाक ना हो, इसके लिए सबसे अच्छी बूस्टर डोज की रणनीति क्या होगी।”

मॉडर्न के सीईओ स्टीफन बंसल ने कि हमें कोरोना के वायरस से आगे रहने की कोशिश करने के लिए सावधान रहने की जरूरत है न कि वायरस के पीछे रहने की जरूरत है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें