टीकाकरण अभियान की शुरूआत के दौरान भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी, स्वास्थ्यकर्मियों के बलिदान को किया याद

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में आज भारत निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की शुरूआत की। इस दिन का सभी को बेसब्री से इंतजार था। टीकाकरण अभियान की शुरूआत को पीएम मोदी ने भी ऐतिहासिक पल बताया। साथ ही महामारी के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बलिदान को याद किया। इस दौरान पीएम मोदी भावुक नजर आए।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है, लेकिन सैकड़ों साथी ऐसे भी हैं, जो कभी घर वापस नहीं आए। उन्होंने एक-एक जीवन को बचाने के लिए अपना जीवन आहुत कर दिया, इसलिए आज कोरोना वायरस का पहला टीका स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को लगाकर एक तरह से समाज अपना ऋण चुका रहा है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत ने कोरोना महामारी से जिस प्रकार से मुकाबला किया, उसका लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है। केंद्र और राज्य सरकारें, स्थानीय निकाय, हर सरकारी संस्थान, सामाजिक संस्थाएं, कैसे एकजुट होकर बेहतर काम कर सकते हैं, ये उदाहरण भी भारत ने दुनिया के सामने रखा है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब कुछ देशों ने अपने नागरिकों को चीन में बढ़ते कोरोना के बीच छोड़ दिया था, तब भारत चीन में फंसे हर भारतीय को वापस लेकर आया और सिर्फ भारत के ही नहीं, हम कई दूसरे देशों के नागरिकों को भी वहां से वापस निकालकर लाए थे।

प्रधानमंत्री ने Co-Win नाम के ऐप को भी लॉन्च किया है। टीका लगवाने का पूरा डेटा। टीका लगवाने का पूरा डेटा इस सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगा और टीका लगवाने वालों को डिजिटल प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दो डोज जरूरी है। ऐसा ना हों कि आप पहली डोज लेने के बाद दूसरी भूल जाएं। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी अपील की।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें