गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात से जुड़े 2200 विदेशी सदस्य को किया ब्लैक लिस्टेड, भारत यात्रा पर 10 साल तक बैन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वाले 2200 विदेशी सदस्यों को काली सूची में डाल दिया है और उन पर अगले दस वर्षों के लिए भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार (4 जून) को यह जानकारी दी।

इससे पहले 2 अप्रैल को सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण 960 विदेशियों के नाम ब्लैकलिस्ट किए थे। गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा था।

अब बड़ा फैसला लेते हुए इन सभी 22000 विदेशी जमातियों को 10 साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मार्च में तबलीगी जमात ने एक बड़े धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो बाद में देश में कोरोना वायरस का एक केंद्र बनकर सामने आया। इसमें भाग लेने वाले कुछ लोग बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में अपने गृह नगरों की यात्रा की थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें