केरल में हाथी की बेदर्द हत्या पर पूरे देश में रोष, सरकार गंभीर है, जल्द पकड़ा जाएगा दोषी : प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली। केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केरल में हाथी की हत्या पर केंद्र सरकार बहुत गंभीरता से ध्यान दे रही है। हम सही तरीके से जांच करने और अपराधी को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। पटाखे खिलाकर जानवर को मार देना भारतीय संस्कृति नहीं है।

गौरतलब है कि हाल ही में केरल के साइलेंट वैली फ़ॉरेस्ट में एक गर्भवती जंगली हाथी मानव क्रूरता का शिकार हो गई। यहां हथिनी के मुंह में पटाखे से भरा अनानास फट गया। उसके सारे मसूड़े बुरी तरह फट गए, आखिरकार बेजुबान हाथी की मौत हो गई।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन सुरेंद्र कुमार ने बताया- यह माना जा रहा है कि पटाखा हथिनी को मारने के इरादे से ही खिलाया गया था। ये घटना की रिपोर्ट अट्टापदी के साइलेंट वैली के फ्रिंज इलाके में हुई। सुरेंद्र कुमार ने कहा कि हाथी की मौत 27 मई को मलप्पुरम जिले में वेल्लियार नदी में हुई। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम से पता चला है कि वह गर्भवती थी।

उन्होंने कहा, “वन अधिकारियों को अपराधी को पकड़ने के लिए निर्देशित दिया गया है। उसे सजा दी जाएगी। हथिनी की दुखद मौत का मामला तब सामने आया जब वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने अपने फेसबुक पेज पर एक भावनात्मक पोस्ट लिखा। इसके बाद लोगों को मामले की जानकारी हुई।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें