जाने-माने ज्योतिषी बेजान दारूवाला का कोरोना संक्रमण से 90 साल की उम्र में निधन

अहमदाबाद। जाने-माने ज्योतिषी बेजन दारूवाला का शुक्रवार को निधन हो गया। 90 वर्ष की उम्र में उन्होंने अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उनके निधन की पुष्टि की। बताया जा रहा है कि बेजन दारूवाला कोरोनावायरस संक्रमण से पीड़ित है। 22 मई को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। हालांकि उनके बेटे ने इस बात से इनकार किया है। बेजन दारूवाला के बेटे नास्तुर दारूवाला ने कहा कि निमोनिया और ऑक्सीजन की कमी के कारण उनकी मौत हुई है।

ज्ञात हो कि बेजन दारूवाला भगवान गणेश के बड़े भक्त थे। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणी और ज्योतिष विद्या के लिए बेजन दारूवाला जाने जाते थे। ज्योतिष के क्षेत्र में उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले है। वह एक निजी ऐस्ट्रोलॉजी वेबसाइट भी चलाते थे।

खबर के अनुसार बेजन दारूवाला के बेटे नास्तूर ने उन्हें कोरोना पॉजिटिव होने का खंडन किया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें निमोनिया था। साथ ही उनके फेंफड़ों में संक्रमण था। नास्तुर ने एक वीडियो कॉल पर अपने पिता से बात की थी। उन्होंने बताया कि उनकी हालत ठीक है। हालांकि उन्होंने यह भी जिक्र किया कि 72 घंटे महत्वपूर्ण थे, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं थी।

बेजान दारुवाला अहमदाबाद में अंग्रेजी के प्रोफेसर भी रहे हैं। पारसी विरासत से होने के बावजूद, दारूवाला श्री गणेश के प्रबल अनुयायी होने के लिए जाने जाते हैं। इनकी ज्योतिषीय तकनीक आई-चिंग, टैरोट रीडिंग, कबालाह और हस्तकला भारतीय और पश्चिमी ज्योतिष को जोड़ती है। सभी के प्रिय और दयालु बेजान जी को अपनी अचूक भविष्यवाणियों के लिए अनेक प्रशस्तियाँ और संसार भर में पहचान मिली है। वैदिक और पश्चिमी ज्योतिष सिद्धांत तथा आई-चिंग, टैरोट, अंकशास्त्र, काबाला और हस्त रेखा शास्त्र के सिद्धांतो को मिलाकर सयुंक्त भविष्यवाणी करने के लिए जाने जाते है।

उनकी वेबसाइट के अनुसार, दारुवाला को USA के सबसे अच्छे ज्योतिषियों में से एक के रूप में जाना जाता है। एक सुखी जीवन का उनका आदर्श हमेशा से रहा है: ‘जियो, प्यार करो और हंसो’। सिटी पैलेस उदयपुर के राजकुमार लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे जैसे कुछ बड़े नामों ने उनसे सलाह मांगी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें