तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला बरादर को TIME मैगजिन में मिला स्थान, बताया- करिश्माई नेता

नई दिल्ली। मशहूर टाइम मैगजिन ने बुधवार के दिन साल 2021 के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की। इसमें दुनिया भर के कई नेताओं को व प्रतिभाशाली लोगों को स्थान दिया गया है। लेकिन एक नाम ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। दरअसल इसमें तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Mullah Abdul Ghani Baradar) को भी शामिल किया गया है।

टाइम मैगजीन ने बरादर को अफगानिस्तान की तालिबान सरकार में उप-प्रधानमंत्री का पद दिया है और कहा है कि वह एक करिश्माई सैन्य नेता हैं। बरादर को टाइम ने उदारवादी चेहरेवाला बताया है। ज्ञात हो कि नेताओं की इस सूची में नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी, अदार पूनावाला, जो बाइडेन, शी जिनपिंग, ड्यूक और डचेस ऑप ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन, डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं।

बरादर को दुनियाभर के चर्चित नेताओं के बीच स्थान दिया गया है। बता दें कि हाल ही में तालिबान ने अफगानिस्तान में जीत हासिल की है। बरादर को लेकर टाइम मशीन ने लिखा है कि ऐसा कहा जाता है कि वह सभी प्रमुख फैसले ले रहा था, िसमें पूर्व सरकार के सदस्यों को दी जाने वाली माफी, तालिबान के काबुल में प्रवेश करने पर रक्तपात न करना और पड़ोसी देशों, विशेष रूप से चीन और पाकिस्तान की सरकार के साथ संपर्क करना और वहां के दौरे करना शामिल है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें