बिना सेनेटाइज किए थर्मामीटर यूज करने से हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे करें क्‍लीन

हेल्थ डेस्क। मौसमी बीमारियों की मार और संक्रमण की वजह से डिजीटल थर्मामीटर हर घर की जरुरत सा बन गया है। कोरोनाकाल में तो हर घर में ये सबसे जरुरी चीज बन गया है। लेक‍िन इसे इस्‍तेमाल करते हुए इसे साफ करना और सैन‍िटाइज करना बहुत जरुरी हो जाता है। क्‍योंकि सफाई के अभाव में आपका थर्मामीटर आपको बीमार बनाने में थोड़ी सी भी देर नहीं लगाएगा।विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है क‍ि थर्मामीटर को हर उपयोग के बाद कीटाणुरहित करना बेहद जरुरी होता है। अच्छी तरह से सैन‍िटाइज़ डिजिटल थर्मामीटर कीटाणुओं या संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करते हैं।

यदि आप डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप बुखार की जाँच कर रहे हैं, जो फ्लू जैसी कई संक्रामक बीमारियों का एक सामान्य लक्षण है। थर्मामीटर की सफाई – जो कीटाणुओं के संपर्क में है – यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि दूसरे बीमार न हों। अध्ययनों से यह भी संकेत मिलता है कि थर्मामीटर सहित रोगी देखभाल उपकरणों को कीटाणुरहित करने से डायरिया और मूत्र पथ के संक्रमण जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार रोगजनकों के प्रसार में कमी आ सकती है।

डिजिटल थर्मामीटर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्रकार के थर्मामीटर हैं क्योंकि वे लगभग सटीक परिणाम प्रदान करते हैं और उपयोग में आसान होते हैं। उनका उपयोग अस्पतालों में स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ-साथ घरों में आम लोगों द्वारा किया जाता है। इसे साफ़ करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स फॉलो करें।

डिजिटल थर्मामीटर के सिरे या टिप को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। अपने थर्मामीटर का उपयोग करने के बाद, शरीर के संपर्क में आने वाले सिरे को, जिसे टिप कहा जाता है, ठंडे पानी के नीचे 1 या 2 मिनट तक चलाएं। यह सतह पर मौजूद किसी भी कीटाणु या बैक्टीरिया को हटाना शुरू कर देगा। थर्मामीटर को धोते समय किसी भी डिजिटल भाग, जैसे डिस्प्ले, को पानी से बाहर रखना सुनिश्चित करें। डिजिटल थर्मामीटर के डिस्प्ले में पानी पड़ने से ये खराब हो सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें