उत्तराखंड सरकार का फैसला, कोरोना संक्रमित की मृत्यु पर आश्रित को 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी: त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके आश्रित को 1 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। यहां वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश के संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु पर उसके आश्रित को 1 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार तथा रविवार दो दिन देहरादून में पूर्ण बंद कर सेनिटाइजेशन कराया जाएगा। उन्होंने देहरादून की निरंजनपुर सब्जी मंडी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए उसे बंद कर वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

कोविड-19 से लड़ाई में जन सहयोग को बहुत जरूरी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमें लोगों को साथ लेकर यह लङाई लड़नी है और इसमें सख्ती और जागरूकता हमारे दो प्रमुख अस्त्र हैं।’’ उन्होंने निरूद्ध क्षेत्रों के साथ ही उसके बाहर भी सामाजिक दूरी, मास्क की अनिवार्यता आदि के पालन के लिए लोगों को लगातार जागरूक करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसका पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में रावत ने पृथक केन्द्रों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही उनकी आकस्मिक जांच करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने गांवों में पृथक केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने तथा इसके लिए ग्राम प्रधानों को धनराशि देने को भी कहा।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ‘‘हमें त्वरित रोजगार और आजीविका सृजन के लिए खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य क्षेत्रों को प्राथमिकता देनी होगी और उन्होंने हाल में केंद्र सरकार द्वारा लिए गये महत्वपूर्ण निर्णयों का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों से कार्ययोजना बनाने को कहा। इसी प्रकार, हाल में शुरू की गयी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से युवाओं को लाभान्वित कराना हर जिलाधिकारी का लक्ष्य होना चाहिए।’’ बैठक में मौजूद मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कोरोना वायरस की जांच में वृद्धि करने तथा संपर्कों को तलाशने पर विशेष ध्यान देने को कहा। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए बजट की कोई कमी नहीं है और प्रदेश में कुल 686 करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध कराया जा चुका है।

इस बीच, उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की मौत हो गयी तथा 60 नए मामले सामने आये है। बुलेटिन के अनुसार नये मामलों को मिलाकर राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या 1145 हो गई है जबकि 286 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं। प्रदेश में अभी 845 मरीजों का इलाज चल रहा है। बृहस्पतिवार को सामने आए कोरोना वायरस के मामलों में सर्वाधिक 35 देहरादून में, 10-10 नैनीताल और टिहरी में, चार पौडी में और एक उत्तरकाशी में सामने आया है। ज्यादातर मरीज बाहर से यात्रा कर प्रदेश में आए हैं। बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमित दो मरीजों की एम्स ऋषिकेश में मृत्यु हो गयी है और उनकी मौत के कारणों के संबंध में रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। इन दो मौतों को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से दस मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें