मौसम अपडेट: मुंबई को भिगोने के बाद 48 घंटे में मानसून यंहा देगा दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। मानसून ने इस वक्त मुंबई को पूरी तरह से तरबतर कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि मानसून बड़ी ही तेज गति से आगे बढ़ रहा है और अगर इसी स्पीड से वो आगे बढ़ता रहा तो वो अगले 2-3 दिनों में ये तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों में पहुंच सकता है। हालांकि इसकी आहट से ही इन राज्यों में इस वक्त प्री-मानसून बारिश हो रही है, इसलिए विभाग ने इन राज्यों में अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है।

अनुमान के मुताबिक पंजाब में मानसून की एंट्री 11 जून को हो सकती है और इस वक्त अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मणिपुर और आस-पास के राज्यों में अगले 3 दिनों के दौरान भारी बारिश की आशंका बनी हुई है।

मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि 12, 13 जून के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड और बिहार में मानसून पहुंचेगा। तो वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में ऑरेज अलर्ट जारी है, देहरादून में तो आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है।

देश के अधिकांश राज्य जहां बारिश से तर-बतर हैं, वहीं दूसरी ओर दिल्ली का पारा चढ़ा हुआ है। बुधवार को दिल्ली में तापमान रिकॉर्ड 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दिल्ली में मौसम शुष्क, गर्म और प्रदूषणयुक्त रहने वाला है। आईएमडी ने कहा है कि 11 जून तक आसमान साफ रहने के साथ-साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं दिल्ली में चलेंगी तो वहीं 13 जून के बाद से दिल्ली का मौसम बदलेगा और हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

जबकि स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 12 स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें