शिवालयों भागलपुर-अजगैवीनाथ मंदिर में दूसरी सोमवारी को गूंजता रहा बोल-बम, विदेशी कांवरिये भी जा रहे बाबाधाम

बिहार। भागलपुर के सुल्तानगंज में सावन माह के दूसरी सोमवारी को लेकर अजगैवीनाथ मंदिर सहित शिवालयों में दिनभर हर हर महादेव के नारे गूंजते रहे। अजगैवीनाथ मंदिर में अल सुबह पट खुलते ही कांवरिये सहित आम श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा करने के लिए लगी रही। मंदिर प्रबंधन और मंदिर सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों की देख रेख में पूजा करायी गई।
दूसरी सोमवारी को लेकर शिवालयों को सजाया गया था। अजगैवीनाथ के स्थानापति महंथ प्रेमानंद गिरी ने बताया की लगभग 70 हजार भक्तों ने अजगैवीनाथ की पूजा अर्चना की होगी।
इससे पहले रविवार को देश-विदेश के कांवरियों के जत्थे का सुल्तानगंज आना जारी रहा। गंगा स्नान और अजगैवीनाथ की पूजा के बाद कांवर लेकर श्रद्धालुओं का बाबा नगरी जाने का सिलसिला अनवरत चलता रहा। देश भर के कांवरियों के साथ स्पेन और नेपाल के कांवरियों ने भी जल उठाया।
प्रशासनिक आंकड़ों के मुताबिक उत्तरवाहिनी गंगा का जल लेकर रविवार को करीब एक लाख 93 हजार कांवरिया देवघर के लिए रवाना हुए। सुल्तानगंज स्टेशन से गंगा घाट तक का क्षेत्र कांवरियों से पटा रहा।
विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में देश-विदेश के कांवरिया कांवर यात्रा में अजगैवीनाथधाम से बाबाधाम जा रहे हैं। रविवार को नेपाल के दिव्यांग कांवरिया ध्रुव बम, स्पेन की पत्नी मार्या एवं उनकी सखी मारी के साथ पांव पैदल अजगैवीनाथधाम से गंगाजल लेकर बाबाधाम जा रहे हैं। कांवरिया ध्रुव ने बताया कि यह हमारी तेरहवीं यात्रा है। माउंट एवरेस्ट में एक्सीडेंट के दौरान दिव्यांग हुआ हूं जबकि मेरी पत्नी मारिया एवं उसकी सखी मारी पहली बार देवघर जा रही हैं। उन्हें धर्म के प्रति जागरूक करने के लिए अपने साथ लेकर जा रहा हूं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें